कुलपति ने परखीं दीक्षान्त समारोह की तैयारियाँ

0 दीक्षान्त पण्डाल व केन्द्रीय पुस्तकालय का किया निरीक्षण झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के 23

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 11:09 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 11:09 PM (IST)
कुलपति ने परखीं दीक्षान्त समारोह की तैयारियाँ
कुलपति ने परखीं दीक्षान्त समारोह की तैयारियाँ

0 दीक्षान्त पण्डाल व केन्द्रीय पुस्तकालय का किया निरीक्षण

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के 23वें दीक्षान्त समारोह की तैयारियों के सिलसिले में आज कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे ने विभिन्न समितियों के प्रमुखों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक के बाद कुलपति ने अधिकारियों के साथ दीक्षान्त पण्डाल तथा विश्वविद्यालय के केन्द्रीय पुस्तकालय का भ्रमण किया।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलाधिपति/प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक के निर्देश पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय का दीक्षान्त समारोह 20 सितम्बर को प्रस्तावित है। इस बार राज्यपाल के निर्देश पर दिसम्बर तक सभी विश्वविद्यालयों में दीक्षान्त समारोह आयोजित किए जाने हैं। बैठक में वित्त अधिकारी धर्मपाल, कुलसचिव डॉ. चतुर्भुजी गुप्ता, उप कुलसचिव राकेश कुमार, रामचरण अवस्थी, परीक्षा नियन्त्रक नारायण प्रसाद, सहायक कुलसचिव जीके नायक, सहायक कुलसचिव मायाशंकर आदि ने विभिन्न कार्यो की जानकारी दी।

शिक्षक सहायकों के मानदेय बढ़े

0 विश्वविद्यालय के शुल्क ढाँचे का निर्धारण किया

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की वित्त समिति ने आज कुलपति की मौखिक घोषणा को अमलीजामा पहनाते स्ववित्त पोषित के शिक्षक सहायक के मानदेय में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी। इसके तहत अब गेस्ट फेकल्टि को मानदेय 450 रुपये से बढ़ाकर 500 तथा 250 से बढ़ाकर 300 रुपए प्रति पीरियड कर दिया गया है।

कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे की अध्यक्षता में हुई बैठक में वित्त अधिकारी धर्मपाल के नेतृत्व में प्रस्ताव रखे गए। वित्त समिति ने पर्यावरण विज्ञान के पीजी डिप्लोमा की शुल्क का अनुमोदन कर दिया, जो अब 8,500 रुपए होगी। साथ ही सेमेस्टर परीक्षा का प्रति पाली मानदेय बढ़ा दिया, लेकिन यह मूल वेतन से अधिक नहीं होगा। फार्मेसी विभाग में एक पशु चिकित्सक को गेस्ट फेकल्टि के रूप में अनुमति दे दी, जिन्हें एक ह़जार रुपए प्रति विजिट दिया जाएगा, पर यह 15 ह़जार से अधिक नहीं होगा। वित्त अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय ने अंक पत्र, डिग्री व सारणीयन के कार्य के लिए आधुनिक प्रिण्टिंग मशीन की ख़्ारीद की है, जिसे वित्त समिति ने अनुमोदित कर दिया। यह मशीन लगभग 2 करोड़ रुपये में विश्वविद्यालय ने खरीदी है और अगले 3 वर्ष में इस मशीन की राशि वसूल हो जाएगी। इसके साथ वित्त समिति ने 4 सितम्बर को हुई भवन निर्माण समिति तथा पिछली बैठक की भी पुष्टि कर दी। साथ ही विश्वविद्यालय के शुल्क ढाँचे को पुनर्निर्धारित कर दिया है, जो वर्षो पुराना चल रहा था। इससे विद्यार्थियों को छात्र शुल्क प्रतिपूर्ति फॉर्म भरने में दिक्कतों का सामना नही करना पड़ेगा। वित्त समिति के प्रस्तावों को 17 सितम्बर को प्रस्तावित विश्वविद्यालय कार्यसमिति की बैठक में रखा जाएगा। इसी बैठक में दीक्षान्त समारोह में दिए जाने वाले मेडल व डिग्री को अनुमोदित किया जाएगा।

बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण को अनिश्चितकालीन अनशन 17 से

झाँसी : बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण के संघर्षरत संगठनों को मिलाकर बनाये गये बुन्देलखण्ड संयुक्त मोर्चा के तत्वावधान में 17 सितम्बर से प्रारम्भ होने वाले सामूहिक सत्याग्रह की रूपरेखा बनाई गई। संयुक्त मोर्चा की बैठक में घटक संगठनों के अनशन दिवस पर चर्चा की गयी। इसके तहत सोमवार बुन्देलखण्ड क्रान्ति दल, मंगलवार बुन्देलखण्ड राज्य निर्माण सेना, बुधवार बुन्देलखण्ड निर्माण मोर्चा, गुरुवार बुन्देलखण्ड विकास दल, बुन्देलखण्ड जनक्रान्ति सेना, बुन्देलखण्ड अधिकार आन्दोलन, बुन्देलखण्ड क्रान्ति सेना, शुक्रवार बुन्देलखण्ड विकास सेना, शनिवार को बुन्देलखण्ड मुक्ति मोर्चा व्यवस्था सँभालेगा। ़िजला प्रशासन से कचहरी चौराहा स्थित गाँधी पार्क या इलाईट चौराहा पर अनिश्चितकालीन सामूहिक सत्याग्रह किये जाने के लिये अनुमति माँगी गई है। बैठक में डॉ. बाबूलाल तिवारी, भानू सहाय, सत्येन्द्र पाल सिंह, जगमोहन बड़ोनिया, शुभम, अमित त्रिपाठी, रघुराज शर्मा, नईम आदि उपस्थित रहे। दिनेश भार्गव ने संचालन व अशोक सक्सेना ने आभार जताया।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय : 8.15

13 सितम्बर 18

chat bot
आपका साथी