फिर रुकवाया अवैध बिल्डिंग का निर्माण कार्य

झाँसी : सैंयर गेट के पास एक बिल्डिंग में पहले अवैध बेसमेण्ट का निर्माण कराया। जब जेडीए अफसरों ने कार

By Edited By: Publish:Tue, 03 May 2016 01:47 AM (IST) Updated:Tue, 03 May 2016 01:47 AM (IST)
फिर रुकवाया अवैध बिल्डिंग का निर्माण कार्य

झाँसी : सैंयर गेट के पास एक बिल्डिंग में पहले अवैध बेसमेण्ट का निर्माण कराया। जब जेडीए अफसरों ने कार्यवाही की तो बिल्डर ने बेसमेण्ट को बन्द करने का वादा किया। वादे पर यकीन कर अधिकारियों ने ध्यान हटा लिया तो फिर काम प्रारम्भ कर दिया। जानकारी लगने पर जेडीए अफसरों ने एक बार फिर बेसमेण्ट बन्द करने की चेतावनी के साथ काम रुकवा दिया। यह चौथी बार है, जब अफसरों की चेतावनी के बावजूद बिल्डर ने काम प्रारम्भ कराया है, लेकिन जेडीए की कार्यवाही इस बार भी काम रुकवाने तक ही सीमित रही।

अवैध निर्माण करने वालों के बुलन्द हौंसले और झाँसी विकास प्राधिकरण के अफसरों की लापरवाही का ताजा उदाहरण सैंयर गेट से मिनर्वा की ओर जाने वाले मार्ग पर बन रही एक बिल्डिंग पेश कर रही है। काफी समय से निर्माणाधीन इस बिल्डिंग का मानचित्र फुटकर दुकानों के लिए पास कराया गया है, जिसमें बेसमेण्ट का कोई प्राविधान नहीं है। इसके बावजूद जब काम शुरू किया गया, तो सबसे पहले पूरे भूखण्ड में गहरा गढ्डा करते हुए बेसमेण्ट बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई। बेसमेण्ट की खुदाई से आसपास के मकानों पर ख़्ातरा मँडराया, तो जेडीए में शिकायत की गई। इसके बाद अधिकारियों ने नोटिस दिया और बेसमेण्ट का काम रुकवा दिया। जेडीए अ़फसरों के मुँह फेरते ही निर्माणकर्ता बेपरवाह हो गया और काम जारी रखा गया। शिकायतें होती रहीं और जेडीए अ़फसर चुप्पी साधे रहे। नतीजा यह रहा कि बिल्डर ने बीते साल सितम्बर माह में बेसमेण्ट की छत बनाते हुए लिण्टल डालने का कार्य शुरू करा दिया। इसकी जानकारी लगने पर जेडीए अफसरों ने काम रुकवाते हुए बेसमेण्ट बन्द करने का आदेश दिया। बिल्डर ने भी इसका भरोसा दिलाया और अधिकारियों को सन्तुष्ट करने के लिए 1-2 ट्रैक्टर डस्ट बेसमेण्ट में डलवा दी। इसके बाद अधिकारियों ने चुप्पी साध ली। उधर, बिल्डर ने बेसमेण्ट को चारों ओर से कवर कराने के बाद सोमवार को एक बार फिर बिल्डिंग का कार्य प्रारम्भ कर दिया। बिल्डिंग की दूसरी ओर लिण्टल डालने के लिए शटरिंग बाँधी गई, लेकिन जेडीए अफसरों तक शिकायत पहुँच गई। सचिव जेडीए तिलकधारी सिंह यादव के निर्देश पर सहायक अभियन्ता आरके वर्मा व अवर अभियन्त रवीन्द्र प्रकाश गुप्ता मौके पर पहुँचे और बिना बेसमेण्ट बन्द किए कार्य करने पर आपत्ति जताते हुए एक बार फिर काम बन्द करा दिया।

कार्यवाही पर उठे सवाल

छोटे आवासीय भवनों में मानचित्र के विपरीत थोड़ा सा निर्माण करने पर तत्काल सीलिंग की कार्यवाही करने वाले जेडीए अफसर व्यवसायिक और बड़े भवनों को लेकर उदासीन क्यों हो जाते हैं, इस पर सवाल उठने लगे हैं। पिछले दिनों शासन द्वारा नामित सदस्य प्रतिपाल सिंह व मोहसिन खान ने भी ऐसे ही आरोप लगाते हुए अधिकारियों को कठघरे में खड़ा किया था। सैंयर गेट पर बन रही बिल्डिंग में अवैध तरीके से बेसमेण्ट का निर्माण किया गया है। अधिकारी कई बार इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य रुकवा चुके हैं, लेकिन बिल्डर फिर भी बाज नहीं आ रहा है। इसके बावजूद जेडीए द्वारा सीलिंग की कार्यवाही न करना समझ से परे हो गया है।

chat bot
आपका साथी