यूपी बोर्ड प्रधानाचार्यो को देगा ओटीपी

झाँसी : हाइस्कूल व इण्टरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा में अंकों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए यूपी बोर्

By Edited By: Publish:Sat, 16 Jan 2016 01:35 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2016 01:35 AM (IST)
यूपी बोर्ड प्रधानाचार्यो को देगा ओटीपी

झाँसी : हाइस्कूल व इण्टरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा में अंकों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए यूपी बोर्ड ने ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) का सहारा लिया है। यह पासवर्ड सम्बन्धित स्कूल या कॉलिज के प्रधानाचार्य के पंजीकृत मोबाइल पर ही भेजा जाएगा। इस सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी हुए हैं, जो माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। प्रधानाचार्य उसे देख सकते हैं।

यूपी बोर्ड की इन दिनों प्रायोगिक परीक्षाएं जारी हैं। इण्टरमीडिएट में पहला चरण पूरा हो चुका है और दो दिन में दूसरा चरण भी पूरा हो जाएगा। हाइस्कूल की परीक्षा में शामिल होने वाले संस्थागत व व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं की नैतिक खेल, शारीरिक शिक्षा एवं इण्टरमीडिएट में खेल व शारीरिक शिक्षा विषय के सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षा के प्राप्तांकों को देने के लिए वेबसाइट यूपी एमएसपी डॉट ईडीयूडॉटइन का यूपी बोर्ड उपयोग कर रहा है। यह वेबसाइट पाँच फरवरी तक खुली रहेगी। इस समयावधि में ऑनलाइन अंक अपलोड करने के निर्देश हैं। इसके लिए परिषद की वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। वहां 'वर्ष 2016 की परीक्षा हेतु हाइस्कूल के समस्त विषयों के आन्तरिक मूल्यांकन के प्राप्तांक, नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा के ग्रेड तथा इण्टर परीक्षा के खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक अपलोड करने के लिए यहां लॉग इन करें' पर व्यवस्था दी गई है। उस पर क्लिक करने के बाद स्कूलों को अपनी यूजर आइडी पासवर्ड एवं प्रधानाचार्य का वेबसाइट पर पूर्व में पंजीकृत मोबाइल नंबर देना होगा। यह सूचनाएं देने के बाद प्रधानाचार्य के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर परिषद की वेबसाइट तुरन्त एक ओटीपी भेजेगी जिसे संबंधित बाक्स में अंकित करने पर प्राप्तांक अंकित करने के लिए विद्यालय का वेब पेज खुल जाएगा।

इसमें विद्यालय अपने सभी संस्थागत एवं व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं के प्राप्तांकों को एक-एक करके सामूहिक रूप से निर्धारित एक्सेल शीट पर ऑफलाइन इंट्री करके उसे एक ही बार में वेबसाइट पर अपलोड किया जा सकता है। इसमें परीक्षार्थी का अनुक्रमांक, नाम एवं विषय देना होगा। तय एक्सल शीट के अलावा अन्य किसी भी एक्सल शीट पर तैयार कराया गया डाटा अपलोड नहीं होगा। यदि प्रधानाचार्य का पंजीकृत मोबाइल नम्बर बदल गया है या गलत है या फिर उसे ओटीपी नहीं मिल रही है ऐसे प्रधानाचार्यो जिला विद्यालय निरीक्षक से सम्पर्क करना होगा उन्हें रजिस्टर्ड करने की सुविधा दी गई है।

chat bot
आपका साथी