सीलमैन गायब, सामान बन्द, पर्यटकों का हंगामा

झाँसी : ऐतिहासिक स्थल घूमने आए देशी पर्यटकों को स्टेशन पर परेशानी का सामना उस वक्त करना पड़ा, जब सामा

By Edited By: Publish:Sat, 21 Nov 2015 12:10 AM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2015 12:10 AM (IST)
सीलमैन गायब, सामान बन्द, पर्यटकों का हंगामा

झाँसी : ऐतिहासिक स्थल घूमने आए देशी पर्यटकों को स्टेशन पर परेशानी का सामना उस वक्त करना पड़ा, जब सामान निकालने के लिए एसएलआर कोच खोलने वाला सीलमैन गायब हो गया। सामान जाने के डर से पर्यटकों ने ट्रेन नहीं चलने दी। कण्ट्रोल को सूचना दिए जाने पर पता चला कि सीलमैन से आरपीएफ पूछताछ कर रही है। इसके बाद सीलमैन को बुलाकर सामान उतरवाया गया।

दिल्ली से आने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में दिल्ली के 72 लोग झाँसी व आसपास के ऐतिहासिक स्थल घूमने आए थे। उनका सामान एसएलआर कोच में रखा था, जो सीलमैन द्वारा खोला जाता है। बीती रात आवारा पशुओं को स्टेशन पर प्रवेश करने से रोकने के लिए बन्द किए गए गेट नम्बर 2 व 3 का ताला टूटा मिलने पर आरपीएफ ने सीलमैन को पूछताछ के लिए बुला लिया। इसी बीच ट्रेन झाँसी आ गयी। जब कोई भी व्यक्ति कोच का लॉक खोलने नहीं आया, तो यात्रियों को चिन्ता होने लगी। उन्होंने इसकी जानकारी डिप्टी एसएस को दी, जिसके बाद सीलमैन की तलाश शुरू कर दी गई। इसी बीच ट्रेन को रोक कर यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। सीलमैन के न मिलने पर कण्ट्रोल को सूचना दी गई। सूचना आरपीएफ को अग्रसारित की गई, तब पता चला कि सीलमैन तो पोस्ट में बैठा है।

कॉम्प्लेक्स में अस्थाई कनेक्शन अवैध

- सिर्फ निर्माण कार्य के लिए दिया जाएगा अस्थाई कनेक्शन

झाँसी : लचीले नियमों का फायदा उठाना अब आसान नहीं होगा। बिजली विभाग ने अस्थाई कनेक्शन पर स्थिति सा़फ करते हुए इसे सिर्फ निर्माण कार्य के लिए वैध बताया है। इसके अलावा किसी भी प्रकार के प्रयोग को अवैध मानकर कार्यवाही की जाएगी।

गौरतलब है कि अस्थाई कनेक्शन के प्रयोग पर अभी तक स्थिति सा़फ नहीं थी, जिसके चलते विभागीय कर्मचारी इसका लाभ उठा रहे हैं। कर्मचारी वाणिज्यिक कॉम्प्लेक्स, पक्की दुकानों आदि में भी अस्थाई कनेक्शन निर्गत कर देते हैं। विभागीय अधिकारियों ने इस मामले में बैठक कर इस पर रोक लगा दी है। मुख्य अभियन्ता (विद्युत) पीके जैन व अधीक्षण अभियन्ता (नगर) राकेश कुमार गुप्ता ने अधिशासी अभियन्ताओं की बैठक में सा़फ कर दिया कि अस्थाई कनेक्शन सिर्फ निर्माण कार्य के लिए दिया जा सकता है। इसके अलावा यदि किसी अन्य प्रयोग के लिए यह कनेक्शन निर्गत किया गया, तो सम्बन्धित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा यह भी निर्देश दिए गए कि अस्थाई कनेक्शन का उपयोग उपभोक्ता तभी कर सकेंगे, जब मीटर लग जाएगा। बंच केबिल के लिए पोल में लगे बॉक्स को सील करने के लिए लॉक अभी तक न आने पर इसे प्लास्टिक सील से लॉक करने का निर्णय लिया गया है। पोल पर लगा बॉक्स लॉक होने से कटिया नहीं डाली जा सकेगी। यदि सील खुली पायी गई, तो सम्बन्धित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। बैठक में उप खण्ड अधिकारी व अवर अभियन्ता भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी