़फ़र्जीवाड़ा : बैंक को लगाया 10 लाख का पलीता

झाँसी : एक ़फ़र्जी चेक के माध्यम से नटवरलाल ने ऐसा खेल खेला, जिसे पकड़ने में लखनऊ की सोसायटि को एक सा

By Edited By: Publish:Sat, 03 Oct 2015 01:21 AM (IST) Updated:Sat, 03 Oct 2015 01:21 AM (IST)
़फ़र्जीवाड़ा : बैंक को लगाया 10 लाख का पलीता

झाँसी : एक ़फ़र्जी चेक के माध्यम से नटवरलाल ने ऐसा खेल खेला, जिसे पकड़ने में लखनऊ की सोसायटि को एक साल लग गया। मामला जब तक पकड़ा, तब तक आरोपी भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा को करीब 10 लाख रुपए का पलीता लगा चुके थे। ़फ़र्जी चेक की सारी धनराशि दूसरे खातों में ट्रांस्फर कराके निकाल ली। मामला पुलिस के पास पहुँचा, तो उसने तह़की़कात शुरू कर दी।

भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा के चीफ मैनेजर गिरिश कुमार अग्रवाल ने थाना सीपरी बा़जार पुलिस को बताया कि पुरानी पसरट निवासी देवेन्द्र कुमार का उनकी बैंक में खाता है। उसने 28 जुलाई 14 को उप्र कौशल विकास मिशन सोसायटि, लखनऊ के खाते से जारी एक चेक की धनराशि 9,73,450 रुपए अपने खाते में डलवा लिये और उक्त धनराशि को दूसरे खाते में ट्रांस्फर करके उसका भुगतान करा लिया। यह मामला उप्र कौशल विकास मिशन सोसायटि की पकड़ में 16 जुलाई 2015 को आया और वहाँ से बैंक को एक पत्र आया, जिसमें बताया गया कि सचिवालय लखनऊ जहाँ से उनका खाता संचालित है, उसने सूचित किया है कि उनके द्वारा भुगतान के लिए उक्त चेक जारी नहीं की गई है। सचिवालय की सूचना पर भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा में देवेन्द्र कुमार के खाते का निरीक्षण किया, तो कई तथ्य सामने आये। देवेन्द्र ने दो चेक्स के माध्यम से 2 लाख एवं 2 लाख 23 ह़जार रुपए सेण्ट्रल बैंक सदर बा़जार के खाते में ट्रांस्फर किया, यह खाता प्यारे के नाम से है। इसके बाद 50 ह़जार रुपए बैंक ऑफ इण्डिया के खाते में डाले, जो हामिद के नाम से है। भारतीय स्टेट बैंक मानिक चौक शाखा से 2 लाख रुपए का चेक उमाकान्त नाम के व्यक्ति के खाते में तथा 3 लाख रुपए दीपक साहू के खाते में डालकर धनराशि निकाल ली गयी। सीपरी बा़जार पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध सम्बन्धित धाराओं के तहत मु़कदमा दर्ज कर लिया है।

शस्त्र जमा न करने वालों के लाइसेन्स होंगे निरस्त

0 बिना स्वीकृति के एक भी न लगे होर्डिग, पोस्टर

0 प्रत्येक प्रत्याशी की एक गाड़ी दौड़ेगी

झाँसी : पंचायत चुनाव में आचार संहिता का पालन हर हाल में हो। किसी भी प्रकार के राजनैतिक दल व अन्य दबाव में आने की कोई ़जरूरत नहीं है, जो भी आचार संहिता का उल्लंघन करे, तो उसके विरुद्ध कार्यवाही करें। यह निर्देश ़िजलाधिकारी अनुराग यादव व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुभाष चन्द्र दुबे ने पुलिस अधिकारियों की बैठक में दिए।

दोनों अधिकारियों ने थानाध्यक्षों व पुलिस अधिकारियों से कहा कि ़िजला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य के प्रत्येक प्रत्याशी को एक गाड़ी स्वीकृत है। गाड़ी पर प्रत्याशी के चुनाव क्षेत्र का वॉर्ड नम्बर अंकित होगा और समर्थक परिचय-पत्र के साथ ही बैठ सकता है। गाड़ियों की नियमित चेकिंग की जाए, जिस भी प्रत्याशी की अतिरिक्त गाड़ी मिले, उसके विरुद्ध तुरन्त कार्यवाही करें। गाँवों में बिना अनुमति के एक भी होर्डिग व पोस्टर न लग सके, जो भी अवैध लगे हों, तो उनको उखाड़ फेंके। गाँवों में जितने शस्त्रधारक हैं, सभी के शस्त्र को जमा करा लें, जो शस्त्र जमा न करे, उसके विरुद्ध मु़कदमा दर्ज करें और उनके शस्त्र का लाइसेन्स निरस्त करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सभी थानाध्यक्ष अपने पास विडियो कैमरा रखें और जो भी गाड़ी पकड़े या फिर शस्त्रधारक पकड़े, उसका विडियो बना लें, ताकि कोई किसी प्रकार का आरोप-प्रत्यारोप न लगा सके। उनके साथ शिष्टाचार का व्यवहार करते हुए कार्यवाही में कोई कमी न छोड़े। इस दौरान सभी पुलिस अधिकारी व थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी