पसीना छुड़ाने की तैयारी में बिजली विभाग

- सीपरी बा़जार फीडर की नई लाइन अभी तक तैयार नहीं - गर्मियों में ताबड़तोड़ कटौती के लिए रहना होगा तैय

By Edited By: Publish:Mon, 27 Apr 2015 02:00 AM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2015 02:00 AM (IST)
पसीना छुड़ाने की तैयारी में बिजली विभाग

- सीपरी बा़जार फीडर की नई लाइन अभी तक तैयार नहीं

- गर्मियों में ताबड़तोड़ कटौती के लिए रहना होगा तैयार

- सीपरी बा़जार निवासियों पर दोहरी मार

झाँसी : ओवरब्रिज निर्माण के कारण कई माह से परेशानी झेल रहे सीपरी बा़जार निवासियों को एक झटका बिजली विभाग भी देने जा रहा है। क्षेत्र को अतिरिक्त कटौती से मुक्ति दिलाने के लिए जो नई लाइन बनाने का कार्य लगभग एक साल पहले शुरू किया गया था, वह आज भी पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में इस गर्मी भी यहाँ के लोगों को राहत मिलने की उम्मीद कम ही है।

बता दें कि सीपरी बा़जार क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति वर्तमान में नन्दनपुरा बिजली घर से की जाती है। चूँकि नन्दनपुरा बिजली घर से आवास-विकास, केके पुरी, नन्दनपुरा, नगरा, ब्रह्मानगर, नगरा व रक्सा फीडर भी जुड़े हुए हैं, इसलिए यह बिजली घर बुरी तरह से ओवरलोड रहता है। ऐसे में एक फीडर को चलाने के लिए अक्सर दूसरे फीडर को बन्द करना पड़ता है। नतीजतन, अतिरिक्त कटौती की मार जनता को झेलनी पड़ती है। इसके अलावा इतने सारे फीडर एक ही बिजली घर से जुड़े होने के कारण फॉल्ट्स भी काफी आते हैं, जो अघोषित कटौती का कारण बनते हैं। सीपरी क्षेत्र को इससे मुक्ति दिलाने के लिए सीपरी बिजली घर से एक नई लाइन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। यह लाइन सीपरी बिजली घर से जर्मनी अस्पताल होते हुए मसीहागंज के छोटी माता मन्दिर तक बननी है। यह लाइन तैयार होने पर सीपरी फीडर नन्दनपुरा बिजली घर से अलग कर दिया जाएगा। लगभग एक साल पहले इस लाइन को तैयार करने का कार्य शुरू किया गया था, पर हाल ये है कि 3 माह के इस कार्य को करने में एक साल बीत चुका है और काम अभी भी पूरा नहीं हुआ। कब तक होगा, यह भी अभी तय नहीं है। ठेकेदार की इस लेटलतीफी का नु़कसान हर बार की तरह जनता को ही झेलना पड़ेगा। विभाग ने इस गर्मी से पहले लोगों को राहत देने का जो वादा किया था, वह अब हवाहवाई साबित होता दिख रहा है। सीपरी ओवरब्रिज निर्माण कार्य चलने के कारण सीपरी बा़जार के निवासियों को वैसे ही भयंकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में बिजली विभाग यहाँ के लोगों को राहत देने में नाकाम साबित होता दिख रहा है। इस लाइन के अलावा नगरा क्षेत्र के लिए अलग लाइन बनाने की योजना भी अब ठण्डे बस्ते में चली गई है। इसके लिए सालों से ़कवायद चल रही है पर विभाग एक भी ़कदम आगे नहीं चल पाया है। राहत की बात सिर्फ इतनी ही है कि तमाम पेंच फँसने के बाद सूती मिल व उन्नाव गेट बाहर बिजली घर की दुनारा उप-केन्द्र से नई लाइन बनकर तैयार हो गयी है, जो अगले सप्ताह से चालू होने की उम्मीद है। कच्छप गति कार्यो पर विभागीय अधिकारी अब होगा, तब होगा, का राग अलाप रहे हैं पर सच तो यह है कि विभाग की नाकामी अब सा़फ दिखने लगी है।

यात्री का पर्स चोरी

झाँसी : टीकमगढ़ निवासी बाबूलाल दिल्ली जाने के लिए रेलवे स्टेशन के पूछताछ काउण्टर पर ट्रेन्स की जानकारी कर रहे थे, तभी किसी बदमाश ने उनका पर्स चोरी कर लिया। इसकी सूचना उन्होंने जीआरपी को दे दी।

chat bot
आपका साथी