बेसिक शिक्षा मन्त्री 31 को आएंगे

0 जनपदीय शैक्षणिक उन्नयन गोष्ठी में हिस्सा लेंगे 0 एडी बेसिक की अध्यक्षता में हुई बैठक में तैयारिय

By Edited By: Publish:Sat, 28 Mar 2015 01:16 AM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2015 01:16 AM (IST)
बेसिक शिक्षा मन्त्री 31 को आएंगे

0 जनपदीय शैक्षणिक उन्नयन गोष्ठी में हिस्सा लेंगे

0 एडी बेसिक की अध्यक्षता में हुई बैठक में तैयारियों की समीक्षा

झाँसी : प्रदेश के बेसिक शिक्षा मन्त्री राम गोविन्द चौधरी 31 मार्च को यहाँ आ रहे हैं। वह मऊरानीपुर में आयोजित जनपद स्तरीय शैक्षणिक उन्नयन गोष्ठी व आइटीई मेला में हिस्सा लेंगे। बेसिक शिक्षा मन्त्री के दौरे को लेकर आज एडी बेसिक नीना उदैनिया की अध्यक्षता में एबीएसए की बैठक में तैयारियों पर चर्चा हुई, जिसमें शिक्षक संगठनों के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। बीएसए राजेश कुमार सिंह ने बताया कि जनपद स्तर पर आइटीई मेला आयोजित कर अनिवार्य शिक्षा पर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

डिप्टी हेड जाँचेंगे मॉडल उत्तर पुस्तिका

0 मूल्यांकन 31 से, तैयारियाँ ते़ज

झाँसी : यूपी बोर्ड की इण्टरमीडिएट व हाइस्कूल की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 31 मार्च से प्रारम्भ हो रहा है। जनपद में दो मूल्यांकन केन्द्र पर होने वाले मूल्यांकन की तैयारी अन्तिम चरण में है।

यूपी बोर्ड इलाहाबाद की बैठक में हिस्सा लेकर लौटे डीआइओएस डॉ. आइपीएस सोलंकी ने बताया कि बोर्ड ने इस बार प्रत्येक परीक्षक को 12,500 रुपए तक उत्तर पुस्तिकाओं को जाँचने की राशि तय की है। मूल्यांकन में हाइस्कूल में 6 व इण्टरमीडिएट में 7 रुपए प्रति उत्तर पुस्तिका मिलेंगे। एक दिन में दो शिफ्ट में उत्तर पुस्तिका जाँचने की सीमा तय की गयी है। उन्होंने कहा कि जीआइसी में 633 शिक्षक मूल्यांकन करेंगे, जिसमें 57 डिप्टी हेड और 576 सहायक परीक्षक रहेंगे। नैशनल हाफिज सिद्दीकी में 860 परीक्षकों में 75 डिप्टी हेड व 735 सहायक परीक्षक रहेंगे। पहले दिन डिप्टी हेड 20 उत्तर पुस्तिका को मॉडल कॉपी के रूप में जाँचेगा, जिसे परीक्षकों की जाँच के लिए रखा जाएगा। प्रत्येक टीम में एक अंकेक्षक रहेगा, जो 15 फीसदी उत्तर पुस्तिका की दोबारा जाँच करेगा। इस बार भी हाइस्कूल की सामाजिक विज्ञान व विज्ञान में दो-दो शिक्षक उत्तर पुस्तिका की जाँच करेंगे, जिसे प्रथम खण्ड व द्वितीय खण्ड में विभाजित किया गया है। अन्तिम खण्ड जाँचने वाला शिक्षक अन्तिम रूप से अंक अंकित करेगा।

फोटो : 27 एसएच 6

:::

नैनागढ़ में निकली स्कूली बच्चों की रैली

झाँसी : शिक्षा का अधिकार व सर्व शिक्षा अभियान के तहत नैनागढ़ में स्कूली बच्चों ने रैली निकाली। रैली का शुभारम्भ खण्ड शिक्षा अधिकारी राजकुमार विश्वकर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान दुर्गा कान्वेण्ट, नवीन प्रगति, माँ अहिल्या बाई, मंगल पाण्डेय, न्यू माँ अहिल्या बाई, इन्दिरा कॉन्वेण्ट, नवीन प्रगति आदि परिषदीय व मान्यता प्राप्त विद्यालयों के बच्चों ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालय बड़ागाँव गेट में बच्चों ने रैली निकली।

विश्वविद्यालय परीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अविनाश चन्द्र पाण्डेय की अध्यक्षता में आज परीक्षा समिति की बैठक हुई, जिसमें विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलिज की परीक्षाओं, नकल के प्रकरण व अन्य मामलों को लेकर चर्चा हुई।

कन्या भ्रूण हत्या पर राष्ट्रीय संगोष्ठी आज से

झाँसी : आर्य कन्या महाविद्यालय में उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रायोजित कन्या भ्रूण हत्या व महिला स्वास्थ्य को लेकर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार 28 मार्च से प्रारम्भ हो रहा है। सेमिनार का उद्घाटन मण्डलायुक्त के. राममोहन राव करेंगे।

फोटो : 27 एसएचवाई 11

:::

बिहार के मुख्यमन्त्री का पुतला जलाया

झाँसी : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रान्तीय आह्वान पर कार्यकर्ताओं ने बिहार में विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में बिहार सरकार के मुख्यमन्त्री का पुतला जलाया। कार्यकर्ताओं ने नीतिश कुमार के आदेश पर पुलिस द्वारा की गई लाठीचार्ज की घोर निन्दा की। इस दौरान महानगर सहमन्त्री हेमन्त यादव, हितेन्द्र पचैरिया, प्रियांशु पटैरिया, मनेन्द्र सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

युवती ने ़जहर खाकर दी जान

झाँसी : चिरगाँव थाना क्षेत्र के मोड़कला में कतिपय कारणों के चलते युवती ने विषाक्त पदार्थ खाकर जान दे दी।

परिजनों के अनुसार गायत्री (18) प्रात: शौच के लिए गयी थी, हालत बिगड़ने पर उसे उपचार के लिए मेडिकल कॉलिज ले जाया गया, जहाँ पर डाक्टर उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्मॉर्टम के लिए भेज दिया। पुलिस के अनुसार आत्महत्या का कारण स्पष्ट नहीं हो सका।

फोटो हाफ कॉलम

:::

अफजाल बने कांग्रेस अल्पसंख्यक के मण्डल चेयरमैन

झाँसी : प्रदेश कांग्रेस कमिटि के उपाध्यक्ष व अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन सिराज मेहँदी ने अफजाल हुसैन एड. को अल्पसंख्यक विभाग का झाँसी मण्डल का चेयरमैन मनोनीत किया।

दवा कारोबार का सर्वे अप्रैल में

झाँसी : केन्द्र सरकार दवा कारोबार को लेकर अप्रैल में एक सर्वे कर रही है, जिसमें झाँसी को भी शामिल किया गया है। इसमें जनपद में एक दर्जन दुकानों की जाँच केन्द्र सरकार द्वारा करायी जाएगी। जनपद की मेडिकल स्टोर की सूची माँगी गयी थी, जिसे भेज दिया गया है। इसी सूची के आधार पर औचक निरीक्षण किया जाएगा। प्रत्येक दुकान से 6 नमूने लिए जाएंगे, पर इस सर्वे में दुकानदारों के ख़्िाला़फ कार्यवाही नहीं की जाएगी।

फोटो हाफ कॉलम

:::

शोक समाचार

झाँसी : खत्रयाना निवासी सर्राफ भवानी प्रसाद सुरेन्द्र कुमार जैन (शक्कर वाले) के संचालक सुरेन्द्र सर्राफ की पत्नी व जिनेन्द्र सर्राफ, प्रदीप सर्राफ (पूर्व उपाध्यक्ष दिगम्बर जैन पंचायत) की भाभी शकुन देवी जैन का आज लगभग 55 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अन्तिम संस्कार 28 मार्च को अपराह्न 1 बजे बाहर बड़ागाँव गेट स्थित मुक्तिधाम पर किया जाएगा।

श्रद्धांजलि

झाँसी : कलचुरि कलवार सर्ववर्गीय समाज युवा प्रकोष्ठ की बैठक में ग्वालियर निवासी रघुवर दयाल, रमेश चन्द्र शिवहरे व मालवा ग्रुप के चेयरमैन रामस्वरूप शिवहरे (लल्ला) की माँ राजाबेटी के निधन पर शोक व्यक्त किया गया।

- एकलव्य विद्यालय व सीपरी की अभिमन्यु शाखा की शोकसभा में समाजसेवी सेवानिवृत्त लेफ्टिनेण्ट कर्नल राज किशोर दुबे के निधन पर शोक व्यक्त किया गया।

- महाराजाधिराज झाँसी राज्य स्मृति समिति व नागरिकों की बैठक में बृजकिशोर तिवारी निवासी चतुरयाना के निधन पर शोक व्यक्त किया गया।

chat bot
आपका साथी