अपहरण कर हत्या के आरोपी गिरफ्तार

0 50 ह़जार रुपए की माँग को लेकर दिया था घटना को अंजाम 0 साजिश रचने वाला मृतक का फूफा समेत तीन पकड़

By Edited By: Publish:Sat, 29 Nov 2014 01:17 AM (IST) Updated:Sat, 29 Nov 2014 01:17 AM (IST)
अपहरण कर हत्या के आरोपी गिरफ्तार

0 50 ह़जार रुपए की माँग को लेकर दिया था घटना को अंजाम

0 साजिश रचने वाला मृतक का फूफा समेत तीन पकड़े

झाँसी : थाना प्रेमनगर के बिजौली क्षेत्र से एक युवक के अपहरण के बाद हत्या के मामले से पुलिस ने पर्दा उठा दिया। घटना को अंजाम देने का कारण पुराने एक केस में जेल भिजवाने और उसमें जमानत में हुए खर्च की धनराशि वापस नहीं दिए जाना बताया गया। तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जिसमें साजिश करने वाला मृतक का फूफा भी शामिल है।

थाना प्रेमनगर के खैलार निवासी कल्याण ने 25 नवम्बर को रिपोर्ट द़र्ज करायी थी कि उसका 25 वर्षीय पुत्र मिथुन इलाइट चौराहा के पास एक दुकान पर काम करता है। 23 नवम्बर की शाम दुकान से वापस आते समय बिजौली निवासी हल्के उसे आपे में बैठाकर ले गया, जिस अशोक कुशवाहा व बहनोई कम्मू लाल ने देखा। दोनों ने मिथुन से घर चलने को कहा, तो उसने कुछ देर बाद वापस आने की बात कही। इसके बाद रात 10 बजे हल्के का फोन आया कि तुम्हारे बहनोई ने मेरे भाई पर थाना रक्सा में 8 वर्षीय भावना की हत्या का मुकदमा लिखवाया था। भाई की जमानत में 50 ह़जार रुपए खर्च हो गए। वह रुपए दे दो, नहीं तो तुम्हारे लड़के को खत्म कर देंगे। पुलिस ने आरोपी के विरुद्ध अपहरण का मुकदमा द़र्ज कर लिया था। इसके दूसरे दिन मृतक का शव बिजौली स्थित ग्रोथ सेण्टर के एक कुएं में मिला था। पुलिस ने अपहरण के बाद हत्या का मामला द़र्ज कर लिया था।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवसागर सिंह ने घटना का खुलासा करते हुए कहा कि अपहरण के बाद हत्या के आरोपियों को पकड़ने के लिए सीओ सदर आरपी यादव, थानाध्यक्ष प्रेमनगर संजय यादव को लगाया गया था। विवेचना में जानकारी लगी आरोपी हल्के और उसका भाई ऊधम ने खैलार जाते समय मृतक मिथुन को आपे से उतार लिया। योजनाबद्ध तरीके से घर पर मौजूद बहनोई प्रभुदयाल निवासी ग्राम पिपरा, ओरछा ने शराब पिलाई। इसके बाद तीनों ने मिथुन को मुँह दबाकर हत्या कर दी और साक्ष्य छिपाने के लिए शव को एक कुएं में फेंक दिया। इसके बाद वे फरार हो गए। आज सुबह तीनों भागने की फिराक में हँसारी पॉवर हाउस के पास खड़े थे, तभी पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वर्ष 2011 में प्रभुदयाल के भाई अशोक की 8 वर्षीय पुत्री भावना की हत्या रक्सा में हई थी। हत्या का आरोप प्रभुदयाल व उसके साले ऊधम सिंह पर लगा था। पुलिस ने विवेचना में एफआर लगा दी थी। इसके बाद अशोक ने उक्त मुकदमें की फिर से न्यायालय से जाँच शुरू करा दी थी। पुलिस ने हत्या के आरोप में दोनों को जेल भेज दिया था। जमानत कराने में 50 ह़जार रुपए खर्च हो गए। उक्त धनराशि व बदले की भावना को लेकर अशोक के साले के लड़के मिथुन की हत्या कर दी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक (नगर) अरुण कुमार दीक्षित आदि उपस्थित रहे।

उत्पीड़न से तंग किशोर अनाथालय से भागा

0 सीपरी बा़जार में नौकरी की कर रहा था तलाश

झाँसी : अनाथालय के उत्पीड़न से तंग आकर एक किशोर वहाँ से भाग निकला। नौकरी की तलाश में सीपरी बाजार क्षेत्र में भटकने पर पुलिस के हवाले कर दिया।

पुलिस को किशोर ने अपना नाम रोहित उर्फ लालू बताते हुए कहा कि उसके न तो माँ-बाप हैं और न ही कोई घर। जब से होश सम्भाला है, तो उसने अपने को कानपुर स्थित एक अनाथालय में पाया। रोहित ने आरोप लगाया कि अनाथालय का संचालक व मैनेजर उसका और वहाँ रहने वाले अन्य किशोरों का उत्पीड़न करते हैं। उनसे कपड़े, बर्तन धुलवाने के साथ ही खाना बनाने का काम लिया जाता है। काम नहीं करने पर लाठी, चिमटा आदि से पिटाई की जाती है। आए दिन के उत्पीड़न से तंग आकर वह वहाँ से भाग निकला। उसने बताया कि वह पिछले 5-6 दिन से झाँसी में हैं। काम की तलाश कर रहा था, तभी कुछ लोगों को शक हुआ, तो उन्होंने पुलिस के हवाले कर दिया। थानाध्यक्ष सीपरी बा़जार कामता प्रसाद ने बताया कि संदिग्ध अवस्था में घूमने पर लोगों की सूचना पर चीता मोबाइल किशोर को पकड़कर थाने ले आयी है। किशोर को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश कर उनके हवाले कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी