युवा ही राष्ट्र-शक्ति, समाज में ला सकते हैं बदलाव

कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के विद्या मंदिर से शिक्षा प्राप्ति करना छात्रों के लिए एक उपलब्धि हैं। यहां से उपाधि प्राप्त करने के बाद आपका आगे का जीवन सार्थक हो। छात्रों को राष्ट्रभावना के प्रति संजीदा रहने की आवश्यकता है। युवा राष्ट्र की शक्ति होते है इनके जरिए ही समाज में बदलाव लाया जा सकता है। यह बातें उन्होंने मंगलवार को पूर्वांचल विश्वविद्यालय के 23 वें दीक्षां समारोह में कही।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Dec 2019 05:53 PM (IST) Updated:Wed, 04 Dec 2019 06:09 AM (IST)
युवा ही राष्ट्र-शक्ति, समाज में ला सकते हैं बदलाव
युवा ही राष्ट्र-शक्ति, समाज में ला सकते हैं बदलाव

जागरण संवाददाता, जौनपुर : कुलाधिपति राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि पूर्वाचल विश्वविद्यालय के विद्या मंदिर से शिक्षा प्राप्त करना छात्रों के लिए एक उपलब्धि है। यहां से उपाधि प्राप्त करने के बाद आपका आगे का जीवन सार्थक हो। छात्रों को राष्ट्रभावना के प्रति संजीदा रहने की आवश्यकता है। युवा राष्ट्र की शक्ति होते हैं, इनके जरिए ही समाज में बदलाव लाया जा सकता है। ये बातें उन्होंने मंगलवार को पूर्वाचल विश्वविद्यालय के 23 वें दीक्षा समारोह में कहीं।

उन्होंने गोल्ड मेडलिस्ट व उपाधि प्राप्त छात्रों को बधाई दी। छात्रों से कहा कि आपने जिस धरती से शिक्षा ग्रहण किया उसका प्रदेश में विशिष्ट स्थान है। जनपद का अस्तित्व उत्तर वैदिक काल से है। उन्होंने जिले के इतिहास व शिक्षा का गुणगान करते हुए चुनौतियों से लड़ने की प्रेरणा दी। समाज व देश से हटाने वाली बुराइयों से लड़ने की सीख दी। राज्यपाल ने कहा कि गोल्ड मेडल मिला है तो उसको घर में रखें। शादी के समय ध्यान दें कि उनके पास गोल्ड है तो वह दहेज रूपी गोल्ड व सोने की मांग नहीं करेंगे। उनकी इस बात पर सभागार जोरदार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। इस पर कहा कि आपकी तालियां बता रही हैं कि आपने इस लड़ाई के लिए संकल्प ले लिया है। इसी की वजह से कितनी महिलाओं ने आत्महत्या किया। उन्होंने टीबी से बचाव के लिए कहा कि अगर एक परिवार एक टीबी मरीज को गोद ले तो उसको रोका जा सकता है। सक्षम लोग मरीज को भोजन, फल व मूंगफली दे तो बच्चे टीबी मुक्त हो सकते है। यूपी के 25 जिले में रेडक्रास सोसायटी, सामाजिक संस्थाओं व प्रिसिपलों से मुलाकात कर छह हजार मरीजों को गोद लिया गया। इस काम के लिए छह माह तक पीछा किया जाए तो टीबी को पीछे किया जा सकता है। तंबाकू खाने वाले अगर गलत आदत छोड़कर इस पर रोजाना 200 रुपये भी खर्च करें तो दो व्यक्तियों की जान बच सकती है। इस मौके पर पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद, विधायक डा.लीना तिवारी, पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी, पूर्व एमएलसी प्रभावती पाल, पूर्व विधायक विधायक सुरेंद्र सिंह, पूर्व कुलपति डा. कीर्ति सिंह, पूर्व प्राचार्य डा. यूपी सिंह, डा. लालजी त्रिपाठी, कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल, पूर्वाचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ अध्यक्ष डा. विजय कुमार सिंह, महामंत्री डा. राहुल सिंह, डा.राजीव प्रकाश सिंह, डा.अनिल प्रताप सिंह, डा. समर बहादुर सिंह, डा. सूर्यप्रकाश सिंह, डा. एके चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी