छात्रों के चतुर्मुखी विकास में निष्ठा की प्रमुख भूमिका

जागरण संवाददाता बदलापुर (जौनपुर) जूनियर हाईस्कूल श्रीकृष्णनगर में चल रहे पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण शुक्रवार को समाप्त हुआ। जिसमें प्रमाण पत्र वितरित करते हुए एसआरपी डा. ओम प्रकाश गुप्त ने कहा कि निष्ठा बेसिक शिक्षा के लिए एक परिवर्तन है। जो शिक्षकों व बच्चों के चतुर्मुखी विकास का प्रमुख माध्यम भी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Mar 2020 04:36 PM (IST) Updated:Fri, 06 Mar 2020 04:36 PM (IST)
छात्रों के चतुर्मुखी विकास में निष्ठा की प्रमुख भूमिका
छात्रों के चतुर्मुखी विकास में निष्ठा की प्रमुख भूमिका

जागरण संवाददाता, बदलापुर (जौनपुर): जूनियर हाईस्कूल श्रीकृष्णनगर में चल रहे पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण शुक्रवार को समाप्त हुआ। जिसमें प्रमाण पत्र वितरित करते हुए एसआरपी डा. ओम प्रकाश गुप्त ने कहा कि निष्ठा बेसिक शिक्षा के लिए एक परिवर्तन है जो शिक्षकों व बच्चों के चतुर्मुखी विकास का प्रमुख माध्यम भी है।

उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण से सामाजिक परिवर्तन को देखते हुए नई विधाओं और तरीकों से बच्चों के सीखने-सिखाने में सरलता होगी। बच्चे आसानी से रुचि पूर्ण वातावरण में स्वयं करके, सीखने के लिए तैयार होंगे। इस विधि का प्रयोग करने पर पढ़ाई बोझ नहीं लगेगी। प्रशिक्षण में बच्चों को गतिविधि के माध्यम से, खेल-खेल में, आइसीटी के माध्यम, प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षा देकर विषय वस्तु को छात्रों के लिए अधिक बोधगम्य बनाना है। इस अवसर पर उमेश चंद्र दूबे, तेज बहादुर यादव, कैलाश नाथ रजक, राकेश पाल, चंद्र प्रकाश मिश्र, अनिल कुमार पांडेय, डा. विभा शुक्ल, रामसिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी