शादी से मुकरने के आरोपित सात पर मुकदमा

क्षेत्र के शहाबुद्दीनपुर उसरौली गांव में मंगलवार को अचानक शादी से इंकार करते हुए बारात लेकर न आने पर होने दूल्हा समेत सात लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 07:22 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:08 AM (IST)
शादी से मुकरने के आरोपित सात पर मुकदमा
शादी से मुकरने के आरोपित सात पर मुकदमा

जागरण संवाददाता, खुटहन (जौनपुर): क्षेत्र के शहाबुद्दीनपुर उसरौली गांव में मंगलवार को अचानक शादी से इंकार करते हुए बारात लेकर न आने पर होने वाले दूल्हा समेत सात लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

कन्या पक्ष आने वाली बारात के स्वागत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली, इसी दौरान अचानक वर पक्ष की तरफ से शादी न करने की सूचना आते ही घर में मरघट सा सन्नाटा पसर गया। मान-मनौवल के बाद भी मामला न सुलझने पर कन्या पक्ष ने थाने की शरण लिया। जहां कन्या के पिता ने तहरीर देकर आरोप लगाया कि होने वाले दूल्हे सहित परिवार के सात लोग उस पर दहेज में दस लाख रुपये देने का दबाव बना रहे है। पैसा न पहुंचने पर बारात लेकर नहीं आए। पुलिस ने सभी नामजद आरोपितों पर दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

गांव निवासी राम लोचन सिंह का आरोप है कि उन्होंने अपनी पुत्री कुमारी निधि की शादी सुल्तानपुर जिले के कादीपुर कोतवाली अन्तर्गत रानेपुर गांव निवासी बृजेश सिंह के पुत्र रोहित के साथ तय किया था। बीते 15 नवंबर को तिलक की रस्म अदा की गई। विवाह की तिथि 19 नवंबर मुकर्रर की गई। कन्यादान स्वरूप यथा शक्ति दान दहेज भी दिया गया। क्षेत्र और नात रिश्तेदारों में निमंत्रण भी बंट गये।

मंगलवार की शाम को आने वाली बारात के स्वागत के लिए सुबह से ही टेंट, सजावट और खान पान की व्यवस्था शुरू करा दी गई। आरोप है कि तीसरे पहर वर पक्ष की तरफ से सूचना भिजवाई गई कि दहेज में दस लाख रुपया अभी लाकर पहुंचाओगे तब ही बारात घर से निकलेगी। पहले तो आपस में मान मनौवल का प्रयास किया गया। बात न बनने पर रामलोचन ने थाने की शरण ले लिया। उनके द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर पुलिस ने वर पक्ष के रोहित, बृजेश, अतुल, गुंजन, राहुल, रिया और कुसुम के खिलाफ दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

chat bot
आपका साथी