शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़ा आस्था का सैलाब

ओम नम: शिवाय की चहुंओर रही गूंज जागरण संवाददाता, जौनपुर : सावन के अंतिम सोमवार को जलाभिषेक करने के लिए भोर से ही आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने महादेव को भांग, धतूर, बेलपत्र, माला-फूल, दूध आदि अर्पित कर पूजन किया। ओम नम: शिवाय, हर-हर महादेव व बोल बम के जयकारे से शिवालय दिनभर गूंजते रहे। मंदिरों व घरों में रुद्राभिषेक और शिव पुराण का पाठ भी हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Aug 2018 05:54 PM (IST) Updated:Mon, 20 Aug 2018 05:54 PM (IST)
शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़ा आस्था का सैलाब
शिवालयों में जलाभिषेक को उमड़ा आस्था का सैलाब

जागरण संवाददाता, जौनपुर : सावन के अंतिम सोमवार को जलाभिषेक करने को भोर से ही आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने महादेव को भांग, धतूर, बेल पत्र, माला-फूल, दूध आदि अर्पित कर पूजन किया। ओम नम: शिवाय, हर-हर महादेव, बोल बम के जयकारे से शिवालय दिनभर गूंजते रहे। मंदिरों और घरों में रुद्राभिषेक, शिव पुराण का पाठ भी हुआ। व्रती महिलाओं, युवतियों ने विधि-विधान से पूजन कर आशीर्वाद मांगा। सुरक्षा के लिए प्रमुख शिवालयों में पुलिस बल तैनात रहा। काशी विश्वनाथ व त्रिलोचन महादेव मंदिर में उमड़ी भीड़ के मद्देनजर वाराणसी के लिए मार्ग परिवर्तित कर दिया गया था। यहीं हाल गौरी शंकर धाम सुजानगंज का भी रहा।

यूं तो सावन का पूरा महीना भगवान शिव की उपासना के लिए जाना जाता है। इसमें पड़ने वाले सोमवार तो अब विशेष पर्व बन गए हैं। हजारों की संख्या में इस दिन शिव भक्त पवित्र नदियों का जल लेकर मंदिरों में पहुंचते हैं। इसमें कोई साधारण ढंग से तो कोई कांवर लेकर जलाभिषेक के लिए भोले बाबा के दरबार में दस्तक देता है।

अंतिम सोमवार को नगर के गोमती नदी के किनारे शिवाला घाट, गोकुल घाट, गूलर घाट, हनुमान घाट, अचला देवी घाट के अलावा बारी नाथ मठ, पांचों शिवाला, जागेश्वर नाथ, कोतवाली मंदिर, मैहर देवी शक्ति पीठ स्थित शंकर मंदिर में दिनभर जलाभिषेक व पूजन करने हेतु श्रद्धालुओं की भीड़ रही। धर्मापुर स्थित शिव मंदिर में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

त्रिलोचन महादेव के प्राचीन ऐतिहासिक शिव मंदिर पर बाबा भोले शंकर का जलाभिषेक व दर्शन-पूजन करने के लिए शिव भक्तों की भीड़ भोर तीन बजे से ही उमड़ पड़ी। भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में श्रद्धालु कतारबद्ध होकर दर्शन -पूजन किए। मेला परिसर मे आदर्श ढाबा मथुरापुर, विपिन ¨सह के नेतृत्व में भंडारा के माध्यम से प्रसाद वितरण किया गया। एसडीएम मंगलेश दूबे की देख-रेख में कई थानों की पुलिस फोर्स सुरक्षा के मद्देनजर मौजूद रही।

गौरी शंकर धाम सुजानगंज पर तो जैसे श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा। मंदिर परिसर जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं की कतार से ही भरा पड़ा था। अंतिम सोमवार होने के कारण स्थानीय लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई थी। स्थानीय प्रशासन पूरे समय अतिरिक्त पुलिस व पीएसी के साथ चौकसी में लगा रहा। भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस व मेला समिति के लोगों को पसीने छूट रहे थे। हर-हर, बम-बम, हर-हर महादेव के नारों से मंदिर परिसर गूंजता रहा। इसी प्रकार चारों धाम मंदिर, गोल्हनामऊ, शिव मंदिर, भिखारीपुर प्रेम का पूरा सबेली आदि शिवालयों पर भी श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठा हो गई थी।

ऐतिहासिक साईंनाथ मंदिर पर भारी भीड़ रही। रात्रि विश्राम कर रहे कांवरियों ने देर रात्रि से जलाभिषेक करना शुरू कर दिया। सुबह होते ही ग्रामीण श्रद्धालुओं का तांता लग गया। कतारबद्ध श्रद्धालु दर्शन पूजन करते रहे। महिला भक्तों की भीड़ ज्यादा रही। सुरक्षा हेतु पुलिस बल मौजूद रही। मंदिर प्रांगण में कावरियों के लिए स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया।

बदलापुर क्षेत्र के प्राचीन गौरीशंकर धाम चंदापुर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी रही। सुबह चार बजे से ही भक्तों की भीड़ लग गई। विविध पदार्थों से बाबा को मनाने के लिए जलाभिषेक किया। क्षेत्रीय कांवरियों ने भी बाबा को जलाभिषेक कर आशीर्वाद लिया। हर-हर महादेव के उदघोष से मंदिर परिसर गूंज उठा। इसी तरह भगवान दूधनाथ दुगौली खुर्द, चौरेश्वरनाथ छंगापुर, कवंचलनाथ दाउदपुर आदि मंदिरों में शिव भक्तों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। गांवों में जगह-जगह रुद्राभिषेक का भी आयोजन किया गया।

¨सगरामऊ क्षेत्र के विभिन्न शिवालयों में भीड़ रही। बाजार के उत्तरी छोर पर स्थित बाबा गूदरनाथ धाम में में चौबीस घंटे का ॐ नम: शिवाय का जाप बैठाया गया है। जो अनवरत जारी है। इसी तरह गौरी शंकर मंदिर, काशीपुरी मंदिर में भी भक्तों की भीड़ लगी रही।

मछलीशहर क्षेत्र के दियांवा नाथ महादेव मंदिर व मेहरवां महादेव मंदिर सहित सभी शिव मंदिर में भक्तों की लंबी कतार लगी रही। सावन का अंतिम सोमवार होने के नाते महिलाओं की संख्या भी अधिक रही। दियावांनाथ मंदिर पर भीड़ अधिक होने के कारण जलाभिषेक के बाद मंदिर के बाहर धूप दीप जला कर लोग पूजन-अर्चन करते दिखे। सावन मेले को देखते हुए पुलिस मुस्तैदी से मंदिर पर लगी रही।

सरपतहां क्षेत्र के सूरापुर स्थित पंच मुखेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की लंबी कतार लगी रही। लोग पूजन-अर्चन के साथ ही जलाभिषेक के लिए उतावले दिखे। मंदिर के प्रबंधक सानू पाठक के मुताबिक अंतिम सोमवार की वजह से अन्य दिनों की अपेक्षा भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़ पड़े।

chat bot
आपका साथी