निर्वाचन कंट्रोल रूम में शिकायतों की बाढ़

मतदाता सूची में सुधार के लिहाज से शुरू किए कंट्रोल रूम में शिकायतों की बाढ़ आ गई है। अभी तक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Apr 2019 06:25 PM (IST) Updated:Fri, 05 Apr 2019 06:25 PM (IST)
निर्वाचन कंट्रोल रूम में शिकायतों की बाढ़
निर्वाचन कंट्रोल रूम में शिकायतों की बाढ़

जागरण संवाददाता, जौनपुर: मतदाता सूची में सुधार के लिहाज से शुरू किए गए कंट्रोल रूम में शिकायतों की बाढ़ आ गई है। अभी तक 847 शिकायतें दर्ज हुई हैं। सबसे अधिक फोन नाम कटने व गलत नाम दर्ज करने को लेकर आ रहे हैं। सिविजिल में भी अभी तक ऐसी ही दस शिकायतों को दर्ज किया गया है, जबकि निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर भी मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर दस शिकायतें पहुंची हैं। परेशानी की बात यह है कि कंट्रोल से भेजी जा रही शिकायतों का समाधान तहसील स्तर पर नहीं हो रहा, जिससे नाम जुड़वाने वालों की परेशानी कम होने की बजाय बढ़ रही हैं।

लोकसभा चुनाव को लेकर अभियान के तहत छूटे मतदाताओं का नाम जोड़ा जा रहा है। मतदाता सूची को लेकर किसी तरह की परेशानी के समाधान के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से शिकायतों को संबंधित एसडीएम कार्यालय भेजा जा रहा है। कंट्रोल रूम द्वारा भेजी जा रही शिकायतों को तहसीलों द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है। बताया यह भी जा रहा है कि बिना समाधान के ही शिकायत संख्या को बंद कर दिया जा रहा है। यही वजह है कि अभी भारी संख्या में लोगों का नाम सूची में दर्ज नहीं हो सका है। इसके पूर्व भी सामने आ चुकी है लापरवाही

इसके पहले निर्वाचन कार्यालय द्वारा नाम जुड़वाने को लेकर दो दिवसीय विशेष कैंप का आयोजन किया गया था। बूथों पर बीएलओ ने फार्म छह भरवाया जरूर, लेकिन फीडिग अभी तक नहीं हो सकी। इसमे कई बूथों पर बीएलओ की लापरवाही भी सामने आई।

.....

मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। लोगों की परेशानियों के समाधान के लिए ही कंट्रोल रूम बनाया गया है। तहसील भेजी जा रही शिकायतों को गंभीरता से क्यों नहीं लिया जा रहा है, इसका पता लगवाया जाएगा।

आरपी मिश्रा, अपर जिला निर्वाचन अधिकारी

chat bot
आपका साथी