बीएचयू की टीम ने अधिवक्ताओं में बांटे दो हजार गिलोय के पौधे

बीएचयू के आयुर्वेद विभाग की प्रोफेसर यामिनी भूषण त्रिपाठी के सहयोगी पवन कुमार यादव व उनकी टीम ने गुरुवार को दीवानी न्यायालय पहुंची। इस दौरान उन्होंने एल्डर कमेटी के अधिवक्ता सुरेंद्र दत्त पाठक बीडी सिंह सुभाष चंद्र यादव के सहयोग से अधिवक्ताओं को दो हजार गिलोय के पौधे वितरित कर उसकी जानकारी देने वाला प्रपत्र अधिवक्ताओं को सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 10:52 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:08 AM (IST)
बीएचयू की टीम ने अधिवक्ताओं में बांटे दो हजार गिलोय के पौधे
बीएचयू की टीम ने अधिवक्ताओं में बांटे दो हजार गिलोय के पौधे

जासं, जौनपुर : बीएचयू के आयुर्वेद विभाग की प्रोफेसर यामिनी भूषण त्रिपाठी के सहयोगी डा.पवन कुमार यादव व उनकी टीम गुरुवार को दीवानी न्यायालय पहुंची। इस दौरान उन्होंने एल्डर कमेटी के अधिवक्ता सुरेंद्र दत्त पाठक, बीडी सिंह, सुभाष चंद्र यादव के सहयोग से अधिवक्ताओं को दो हजार गिलोय के पौधे वितरित कर उसकी जानकारी देने वाला प्रपत्र अधिवक्ताओं को सौंपा।

डा.पवन कुमार यादव ने बताया कि दो लाख निश्शुल्क पौधों के वितरण का बीएचयू का मिशन है। यह कार्यक्रम नेशनल मेडिसिन प्लांट बोर्ड भारत सरकार द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट के अंतर्गत चलाया जा रहा है जिससे गिलोय का पौधा सभी ग्रामों में सुलभ रूप से उपलब्ध हो सके। दो लाख पौधों को वाराणसी, मीरजापुर, आजमगढ़ मंडल के सभी जिलों के साथ-साथ लखनऊ एवं गोरखपुर जिले के सभी गांव में निश्शुल्क वितरित करना है। बताया कि गांव के प्रत्येक व्यक्ति इस गिलोय की 6 इंच की डंठल को तोड़कर अपने घर में ही गिलोय सत्व काढ़ा या जूस बनाकर प्रतिदिन सेवन करें। जिससे वह निरोगी बने। गिलोय बुखार, गठिया, डायबिटीज एवं बुढ़ापे के अन्य रोगों की रोकथाम में भी बहुत कारगर है। गिलोय हर प्रकार के नए व पुराने ज्वरों को ठीक करने की उत्तम औषधि है।

chat bot
आपका साथी