कालीन नगरी के चलते बरसठी का पानी प्रदूषित

जागरण संवाददाता जौनपुर कालीन नगरी भदोही के चलते बरसठी ब्लाक क्षेत्र का पानी प्रदूषित हो गय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 03:38 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 03:38 PM (IST)
कालीन नगरी के चलते बरसठी का पानी प्रदूषित
कालीन नगरी के चलते बरसठी का पानी प्रदूषित

जागरण संवाददाता, जौनपुर: कालीन नगरी भदोही के चलते बरसठी ब्लाक क्षेत्र का पानी प्रदूषित हो गया है। हैंडपंपों से निकलने वाले पानी में फ्लोराइड व नाइट्रेट की मात्रा जरूरत से अधिक हैं। ऐसे में ग्रामीणों को प्राथमिकता के आधार पर पीने लायक पानी मुहैया कराने के लिए शुरू किए गए जल जीवन मिशन में बरसठी ब्लाक को प्राथमिकता में शामिल किया गया है। यहां प्रदूषित पानी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। अभी हाल ही में फूड प्वायजनिग से एक सप्ताह में चार मौत के बाद यह ब्लाक अब केंद्र में है। योजना को मूर्त रूप देने के लिए जल निगम की ओर से सर्वे शुरू करा दिया गया है, जो तीन महीने तक चलेगा। सटीक आंकड़े व जानकारी के बाद हर घर साफ पानी पहुंचाने की मुहिम शुरू की जाएगी।

दो वर्ष पूर्व किया था सर्वे, अभी भी नहीं बदली स्थिति

जल निगम की ओर दो वर्ष पहले राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के तहत जल स्त्रोतों की जांच कराई थी। इसमे उद्योग नगरी भदोही से सटे बरसठी, रामपुर व मड़ियाहूं ब्लाक बेहद संवेदनशील मिले। यहां हैंडपंपों से निकलने वाले पानी में नाइट्रेट, फ्लोराइड व आयरन के अंश जरूरत से अधिक मिले। रासायनिक युक्त पानी के लगातार सेवन से नर्व संबंधित तमाम बीमारियों के साथ ही ब्लड कैंसर होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। दो वर्ष बाद भी स्थिति में कुछ खास बदलाव नहीं आया है।

चार मौतों के बाद केंद्र में आया ब्लाक

बरसठी ब्लाक में चार लोगों की फूड प्वायजनिग से हुई मौत बाद यह केंद्र में आ गया है। जिन गांवों में कोई जाने को तैयार नहीं था, वहां मौतों का आंकड़ा बढ़ने के बाद रातोरात कई हैंडपंपों को रिबोर कराया दिया गया। हालांकि अब जल जीवन मिशन से गांववालों में उम्मीद की किरण जगी है।

------------ वर्जन..

जल जीवन मिशन के तहत बरसठी ब्लाक में घर-घर शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए सर्वे चल रहा है, जो तीन माह में पूरा होगा। इसके बाद वहां पाइप बिछाने का कार्य शुरू कराया जाएगा।

-राजेश गुप्त, अधिशासी अभियंता, जल निगम, निर्माण खंड।

chat bot
आपका साथी