तेजी से लोगों तक पहुंचने का अच्छा माध्यम है सोशल मीडिया

दैनिक जागरण की तरफ से आयोजित संस्कारशाला कॉलम में बुधवार को इंटर कालेज के प्रधानाचार्यो से बातचीत की गई। इस दौरान उनसे सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से उपयोग पर चर्चा की गई। जिसमें उनके द्वारा बताया गया कि सोशल मीडिया तेजी से लोगों तक पहुंचने का अच्छा माध्यम है। कहा कि सोशल मीडिया के अच्छाईयों को लेकर बुराईयों को छोड़ा जाए। उनके विचार कुछ इस प्रकार है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Oct 2018 05:11 PM (IST) Updated:Wed, 17 Oct 2018 10:38 PM (IST)
तेजी से लोगों तक पहुंचने का अच्छा माध्यम है सोशल मीडिया
तेजी से लोगों तक पहुंचने का अच्छा माध्यम है सोशल मीडिया

जागरण संवाददाता, जौनपुर : दैनिक जागरण की तरफ से आयोजित संस्कारशाला कॉलम में बुधवार को इंटर कालेज के प्रधानाचार्यो से बातचीत की गई। इस दौरान उनसे सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से उपयोग पर चर्चा हुई। जिसमें उनके द्वारा बताया गया कि सोशल मीडिया तेजी से लोगों तक पहुंचने का अच्छा माध्यम है। कहा कि सोशल मीडिया के अच्छाईयों को लेकर बुराईयों को छोड़ा जाए। उनके विचार कुछ इस प्रकार है।

.....................

सोशल मीडिया लोगों तक पहुंचने का अच्छा माध्यम है। इसके जरिए हम अपनी बातों को ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते है। ऐसे में इसका प्रयोग सकारात्मक दिशा में करना चाहिए। जिससे लोगों को सूचना संप्रेषण हो। फेसबुक आदि पर गाली-गलौज नहीं करना चाहिए। जिससे हम अपने आने वाली पीढ़ी को अच्छा संस्कार दे सकें।

अजय कुमार-प्रधानाचार्य-सेंट जांस इंटर कालेज सिद्दीकपुर

.....................

सोशल मीडिया इंटरनेट से जुड़ी ऐसी कम्यूनिटी जो सूचना संप्रेषण का काम करती है। इसमें वेबसाइट, फेसबुक, वाट्सएप, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि है। हमें लोगों को अच्छा संदेश भी देने का कार्य करना चाहिए। बावजूद समाज में इसका लोग दुरुपयोग करते देखे जाते है। इसके लिए कड़ा कानून बनना चाहिए। जिससे गलत कार्य करने वालों पर अंकुश लग सके।

डा.वकील अहमद-प्रधानाचार्य-डा.वकील नजीर इंटर कालेज मानीकला

.....................

समाज का ऐसा कोई तबका नहीं है जो सोशल मीडिया से अछूता है। अधिकतर लोगों के पास मोबाइल है जो सोशल मीडिया से जुड़ा है। यह मनोरंजन व सूचना दोनों का बेहतरीन माध्यम है। हालांकि इसका ज्यादा उपयोग शारीरिक रूप से घातक है। आवश्यकता के अनुरूप ही इसका प्रयोग करना चाहिए। मोबाइल व कंप्यूटर पर ज्यादा देर बैठने पर छात्र व युवा आंखों व मानसिक रोगों के शिकार भी हो रही है।

अशोक कुमार ¨सह-प्रधानाचार्य-मां दुर्गा जी इंटर कालेज सिद्दीकपुर

.........................

सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से उपयोग करना चाहिए। समाज में रहने वाले नागरिकों का कर्तव्य होना चाहिए कि किसी भी माध्यम का सही दिशा में उपयोग हो। जिससे समाज में सांप्रदायिकता न फैले। अक्सर देखा जाता है कि समाज में लोग एक-दूसरे में वैमनस्यता फैलाने का कार्य कर रहे हैं। आपसी भाईचारे को भी फेसबुक के माध्यम से खतरे में डाल रहे हैं।

राम आशीष-प्रधानाचार्य-इंटर कालेज रानीपुर जौनपुर

......................

समय के साथ हम तेजी से आगे बढ़ रहे है। इस कड़ी में सोशल मीडिया भी है। यह कम समय में लोगों तक आसानी से पहुंच रहा है। हालांकि इसका गलत उपयोग करने वालों पर नजर रखने के लिए प्रशासन को भी एक टीम गठित करनी चाहिए। जिससे गलत व ओछी टिप्पणी करने वालों पर कार्रवाई हो सके। इससे भविष्य में वह किसी भी प्रकार का उन्माद न फैलाएं।

रामअचल यादव-प्रधानाचार्य-श्री सुंदर साव इंटर कालेज जैगहां।

chat bot
आपका साथी