आधार से राशन कार्ड का ¨लक जरूरी

अन्यथा होगा निरस्त ------------ ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत मित्र और कोटेदार ले रहे आधार कार्ड

By Edited By: Publish:Thu, 01 Dec 2016 04:31 PM (IST) Updated:Thu, 01 Dec 2016 04:31 PM (IST)
आधार से राशन कार्ड का ¨लक जरूरी

अन्यथा होगा निरस्त

------------

ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत मित्र और कोटेदार ले रहे आधार कार्ड नंबर

जौनपुर : परिवार के मुखिया और सदस्यों के आधार कार्ड का ¨लक राशन कार्ड से किया जाएगा, जो परिवार ऐसा नहीं करेगा उसके राशन कार्ड को निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह निर्णय पूर्ति विभाग ने लिया है। साथ ही इस संबंध में कोटेदारों के माध्यम से सूचना कार्ड धारकों तक पहुंचवा रहा है।

वर्ष 1942 से परिचय पत्र के रूप में माने जाने वाले राशन कार्ड को कंट्रोल एक्ट 2016 के तहत 10 अगस्त से अनिवार्य पहचान पत्र नहीं माना जा रहा है। इसके चलते पात्रों को ही शासन ने राशन कार्ड जारी करने का निर्णय लिया। इतना ही नहीं पारदर्शिता लाने के लिए आधार कार्ड का राशन कार्ड से ¨लक भी अनिवार्य कर दिया। लेकिन जागरूकता का अभाव, स्थानीय स्तर के जिम्मेदारों की उदासीनता और मजबूरी के कारण शत प्रतिशत राशन कार्ड से आधार कार्ड का लिंक नहीं हो पाया। इधर इसे लेकर पूर्ति विभाग सख्त हो गया है। इस संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिया है कि सभी राशन कार्ड धारक के मुखिया और उनके कार्ड में शामिल नामों के आधार नंबर का भी ¨लक आवश्यक है। यदि दिसंबर माह के अंत तक नहीं किया गया तो संबंधित के कार्ड को निरस्त करने की प्रक्रिया जनवरी माह से शुरू कर दी जाएगी।

जिला पूर्ति अधिकारी डा.आरके तिवारी ने बताया कि कार्ड धारक अपने आधार कार्ड को अनिवार्य रुप से ¨लक करा लें। इसके लिए उन्हें कहीं भाग-दौड़ करने की आवश्यकता नहीं है। गांव के ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत मित्र अथवा कोटेदार से मिलें, जो यह कार्य कर रहे है।

65.64 फीसद मुखिया ने ही कराया आधार कार्ड से ¨लक

आंकड़ों की माने तो जनपद में सिर्फ 65.64 फीसद मुखिया ही राशन कार्ड से अपना आधार कार्ड का लिक करा सके हैं, जबकि शेष इस ओर ध्यान ही नहीं दे रहे है। उधर राशन कार्ड के यूनिट पर नजर करें तो सिर्फ 30 फीसद परिवार ही ऐसे है जो अपने मुखिया के साथ अपने सभी सदस्यों का आधार कार्ड राशन कार्ड से ¨लक करा चुके है, शेष 70 फीसद लोग इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है।

chat bot
आपका साथी