खुले में शौचमुक्त करने का दिलाया संकल्प

मुफ्तीगंज (जौनपुर) : जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी सोमवार की प्रात: बारी गांव में पहुंचे। इस दौरान उ

By Edited By: Publish:Mon, 30 May 2016 08:21 PM (IST) Updated:Mon, 30 May 2016 08:21 PM (IST)
खुले में शौचमुक्त करने का दिलाया संकल्प

मुफ्तीगंज (जौनपुर) : जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी सोमवार की प्रात: बारी गांव में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने चौपाल लगाकर ओडीएफ योजना के बारे में विस्तार से बताया। उनके जागरूक करने पर ग्रामीणों ने एक सप्ताह के अंदर गांव को खुले में शौचमुक्त करने का संकल्प लिया।

जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने कहा कि जीवन में तरक्की करने के लिए सफाई बहुत जरूरी है। गांव के आदमी को ही इस संकल्प को पूर्ण करना होगा। खुले में शौच करने से गांव में कई घातक बीमारियों का संक्रमण फैल जाता है। इसकी वजह से मनुष्य आए दिन बीमारियों की चपेट से ग्रसित हो जाते है। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि गांव की महिलाएं खुले में शौच ना जाए। साथ ही जिलाधिकारी ने गांव में बने शौचालय का उपयोग न करने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि लोग शौचालय का नियमित प्रयोग करें। अपने गांव का वातावरण साफ-सुथरा रखना चाहते हैं तो खुले में शौच न करें।

पीडी तेज प्रताप मिश्र ने कहा कि जैसे हम-आप अपने जरूरी कार्य के लिए धन एकत्र कर कार्य को पूर्ण करते है न कि सरकार से धन प्राप्त होने पर कोई कार्य करते है। हम आप अपने सम्मान के लिए बहू, बेटी को शौच के लिए बाहर कत्तई न भेजे। इसके लिए जरूरी नहीं कि हमारा शौचालय कई हजार का हो, कम पैसे में भी शौचालय बनाया जा सकता है।

इस मौके एसडीएम केराकत सुशील लाल श्रीवास्तव, खंड विकास अधिकारी राजकुमार शर्मा, डीएसटीओ रामनारायण यादव, स्वच्छता समन्वयक अनूप, राहुल ¨सह, सुशील श्रीवास्तव, सुरेंद्र मौर्य, सुभाष गिरी, इलियास अंसारी, सुबेदार यादव, कमला मिश्र आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी