सरयू व गोमती नाम से बने मूल्यांकन केंद्र

जौनपुर : वीर बहादुर ¨सह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में बेहतर मूल्यांकन के लिए स्थायी प्रयास किया जा रहा

By Edited By: Publish:Thu, 28 Apr 2016 10:02 PM (IST) Updated:Thu, 28 Apr 2016 10:02 PM (IST)
सरयू व गोमती नाम से बने मूल्यांकन केंद्र

जौनपुर : वीर बहादुर ¨सह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में बेहतर मूल्यांकन के लिए स्थायी प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय प्रशासन फार्मेसी के एमफार्मा भवन को मूल्यांकन केंद्र के रूप में स्थापित कर रहा है। जिसमें सारी तैयारी पूरी करते हुए इनको सरयू व गोमती मूल्यांकन केंद्र नाम दिया गया है। इसका उद्घाटन हाईकोर्ट के न्यायाधीश पंकज मित्तल करेंगे।

फार्मेसी के ऊपरी तल पर बनाए गए इस मूल्यांकन केंद्र को दो भागों में बाटा गया है। दोनो का नाम नदियों के ऊपर रखा गया है। एक भाग को सरयू मूल्यांकन केंद्र व दूसरे को गोमती मूल्यांकन केंद्र नाम दिया गया है। जिसमें परीक्षकों की समस्या को देखते हुए एसी की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही ठंडा पानी पीने के लिए वाटर कूलर लगाया गया है।

विश्वविद्यालय के फार्मेसी भवन में आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के समापन अवसर पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति पंकज मित्तल से कराया जा रहा है। इस मौके पर मूल्यांकन केंद्रों का उद्घाटन भी उन्हीं से कराया जाएगा। इन दोनो भाग में चार हाल है। एक हाल में 250 परीक्षक मूल्यांकन कर सकते है। इस हिसाब से एक हजार परीक्षक मूल्यांकन कार्य कर सकते हैं।

स्थायी मूल्यांकन केंद्र होने से काम में आसानी हो जाएगी। अभी तक 33 लाख उत्तर पुस्तिकाओं में से दस लाख कापियों का मूल्यांकन किया जा चुका है। यह मूल्यांकन कार्य कला, फार्मेसी, आईबीएम, मैकेनिकल संकाय में चल रहा है। अभी तक बड़े प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन की बात की जाए तो समाजशास्त्र व राजनीति विज्ञान का ही मूल्यांकन हो सका है।

chat bot
आपका साथी