बढ़ाई जाएं लंबी दूरी की ट्रेनें

By Edited By: Publish:Sun, 31 Aug 2014 07:20 PM (IST) Updated:Sun, 31 Aug 2014 07:20 PM (IST)
बढ़ाई जाएं लंबी दूरी की ट्रेनें

चंदवक (जौनपुर): औड़िहार-जौनपुर रेल प्रखंड का अमान परिवर्तन हुए कई साल बीत गए लेकिन अभी तक लंबी दूरी की प्रमुख ट्रेनों का संचालन नहीं शुरु हो सका, वहीं पैसेंजर ट्रेन का फेरा न बढ़ने से आवागमन में फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। गाजीपुर के सांसद मनोज सिन्हा के रेल राज्यमंत्री बनने के बाद लोगों में अपेक्षाएं बढ़ गई हैं।

इस मार्ग पर दामिनी एक्सप्रेस ट्रेन साप्ताहिक है। इसे नियमित करने की आवश्यकता है। वही गोदिया से मुजफ्फरपुर तक जाने वाली 315232 गोदिया एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव डोभी स्टेशन पर न होने से क्षेत्रीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पैसेंजर ट्रेन संख्या 55159 व 55166 को चार घंटे सुबह व शाम को दो घंटे औड़िहार में रोका जाता है। इस ट्रेन का फेरा बढ़ा दिया जाए तो जनपद के लोगों को आवागमन में काफी सहूलियत हो जाएगी।

जनपद के अंतिम सीमा पर अवस्थित इलाके में आरक्षण केंद्र की व्यवस्था नहीं है। क्षेत्र के लोगों को औड़िहार, वाराणसी या फिर जिला मुख्यालय पर जाकर आरक्षण टिकट लेना पड़ता है। अगर डोभी स्टेशन पर आरक्षण केंद्र हो जाए तो लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा।

मुजफ्फरपुर से दिल्ली तक जाने वाली सद्भावना एक्सप्रेस ट्रेन का रूट परिवर्तन दो साल से प्रस्तावित है। अगर इस ट्रेन को वाया केराकत, डोभी कर दिया जाए तो समय की बचत के साथ जनता को सुविधा होगी।

हावड़ा से चलकर बलिया तक आने वाली ट्रेन को जौनपुर तक बढ़ाने की मांग क्षेत्र के लोगों ने किया। चार जनपदों की सीमा पर बसे लोग काफी संख्या में मुंबई जाकर रोजी-रोजगार करते हैं। जिससे उनका आवागमन अधिक होता है। अगर इस मार्ग पर मुंबई के लिए सीधे ट्रेन चलाई जाए तो क्षेत्र के यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

इस मार्ग पर ट्रेनों के गमनागमन को लेकर लोगों की अपेक्षाएं इसलिए और बढ़ गई हैं कि रेल राज्यमंत्री का संसदीय क्षेत्र जुड़ने के साथ ही प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र से यह इलाका सटा हुआ है। क्षेत्र के सांसद रामचरित्र निषाद ने भी रेल यातायात सुविधा बढ़ाने के लिए लोगों को आश्वासन दिया था।

chat bot
आपका साथी