हैंडपंप उगल रहे दूषित पानी

By Edited By: Publish:Wed, 23 Apr 2014 09:52 PM (IST) Updated:Wed, 23 Apr 2014 09:52 PM (IST)
हैंडपंप उगल रहे दूषित पानी

बरसठी/जफराबाद (जौनपुर) : जनपद के अधिकांश इलाकों के लोग दूषित पानी पी रहे हैं। इसके चलते वह तमाम बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं। बुधवार को पेयजल, स्वच्छता एवं संरक्षण ब्लाक कोआर्डिनेटरों ने कई गांवों में परीक्षण किया।

बरसठी विकास खंड के राजापुर गांव निवासी लाल तिवारी ने खंड विकास अधिकारी को पत्र लिखकर गांव में लगे हैंडपंपों के पानी की जांच की मांग की थी। खंड विकास अधिकारी के निर्देश पर कोआर्डिनेटर संतोष कुमार कई गांवों के हैंडपंपों के पानी की जांच किया। दूषित पानी मिलने की पुष्टि हुई। इसके बाद उन्होंने ब्लाक परिसर में लगे तीन हैंडपंपों के पानी का परीक्षण किया तो पानी में जीवाणु मिलने के साथ ही पीएच 7 के स्थान पर निल मिला। वहीं आयरन की भी कमी पाई गई। खंड विकास अधिकारी ने कहा कि दूषित पानी होने की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी जाएगी।

इसी क्रम में सिरकोनी विकास खंड के गोंडा खास, समोपुर, सादीपुर, कादीपुर आदि गांवों में कोआर्डिनेटर अखिलेश सिंह ने इंडिया मार्क टू हैंडपंपों के पानी की जांच किया। उन्होंने बताया कि पानी अशुद्ध मिला। जिसकी रिपोर्ट खंड विकास अधिकारी सुरेश सिंह को सौंपी जाएगी।

हैंडपंप बिगड़ने से पेयजल की समस्या

गौराबादशाहपुर (जौनपुर): कस्बे में उप डाकघर के बगल स्थित यूनियन बैंक के समीप लगा हैंडपंप बिगड़ा हुआ है। जिसके चलते लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी में डाकघर व बैंक पर आने वाले उपभोक्ता दूषित पानी पीने के लिए विवश हैं।

chat bot
आपका साथी