आग से धू-धू कर जले ट्रांसफार्मर, 40 गांवों की बिजली कटी

संवाद सहयोगी जालौन शनिवार की रात बालाजी मंदिर के पास रखा ट्रांसफार्मर धू धू कर जल उठा। ट्रांसफार्मर जलने के कारण आसपास की बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई तथा जल संस्थान का पंप बंद हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Mar 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sun, 28 Mar 2021 07:28 PM (IST)
आग से धू-धू कर जले ट्रांसफार्मर, 40 गांवों की बिजली कटी
आग से धू-धू कर जले ट्रांसफार्मर, 40 गांवों की बिजली कटी

संवाद सहयोगी, जालौन : शनिवार की रात बालाजी मंदिर के पास रखा ट्रांसफार्मर धू धू कर जल उठा। ट्रांसफार्मर जलने के कारण आसपास की बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई तथा जल संस्थान का पंप बंद हो गया।

मोहल्ला हरीपुरा, जोशियाना, दवगरान, चौधरयाना में बिजली आपूर्ति के लिए बालाजी मंदिर के पास ट्रांसफार्मर रखा है। यह ट्रांसफार्मर 17 मार्च गुरुवार को खराब हो गया था। खराब ट्रांसफार्मर 18 मार्च को ही बदला गया था। बदला गये ट्रांसफार्मर का तेल चोरी होने के होली की पूर्व संध्या पर पर एक बार फिर खराब हो। शनिवार की रात अचानक ट्रांसफार्मर में आग लग गई है। जिससे आसपास के घरों की बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई। ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण ट्रांसफार्मर के पास स्थापित जल संस्थान का पंप भी बंद हो गया जिससे लोगों को पेयजल की समस्या का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही एक और ट्रांसफार्मर खराब है। अवर अभियंता पैश्वनीराम ने बताया कि दोनों ट्रांसफार्मर बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं। रात तक 250 केवीए का ट्रांसफार्मर बदल जाएगा।

विद्युत उप केंद्र का ट्रांसफार्मर जला, 40 गांवों की विद्युत कटी

सिरसा कलार : विद्युत उपकेंद्र सिरसा कलार में अचानक शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। आग से जब 5 एमवीए का ट्रांसफार्मर रविवार की दोपहर में जलने लगा तो वहां कार्यरत संविदा कर्मियों ने बड़ी मुश्किल से विद्युत लाइन को ब्रेक डाउन किया इसके बाद विद्युत विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी। आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते 5 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर जलकर राख हो गया। सूचना के एक घंटे बाद पहुंचे फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। आग लगने से दमरास, सिरसा कलार, जीतामऊ, लहार कनार फीडर ठप हो गए जिससे मलथुवा, भिटारी, जहटौली, खड़गुई, जखा, रायपुर, मड़ैया सहित लगभग चालीस गांव की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। नलकूप न चलने की वजह से पेयजल संकट पैदा हो गया है। अवर अभियंता आलोक खरे ने बताया कि आग से केवल आदि उपकरण जल चुके हैं। दूसरे ट्रांसफार्मर चेक किया जा रहा है। देर रात तक उससे आपूर्ति चालू करने का प्रयास किया जाएगा अधिक नुकसान निकलने पर दूसरे दिन आपूर्ति चालू हो पाएगी।

7 माह में आया ट्रांसफार्मर निकला खराब

चुर्खी रोड पर चौराहे पर स्थित जल संस्थान के पंप का ट्रांसफार्मर लगभग 7 माह पूर्व खराब हो गया था। ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना आपरेटर ने बिजली विभाग को दी थी। बिजली विभाग ने ट्रांसफार्मर बदलने की जगह पंप के कनेक्शन काटकर पब्लिक ट्रांसफार्मर से कर दिया था। लगभग 7 माह से यही व्यवस्था चल रही थी। बिजली मंत्री से शिकायत के बाद 18 मार्च को नया ट्रांसफार्मर आया था जो भी खराब हो गया। बंच केबल में लगी आग से मची अफरा तफरी

संवाद सहयोगी, कोंच : ग्राम कन्हरी में विद्युत फॉल्ट के चलते अचानक एलटी लाइन की बंच केबिल में आग लग गई, जिससे तीन घंटे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही।

ओवरलोड की समस्या से जूझ रहे विद्युत विभाग को आए दिन विद्युत लाइन में हुए फॉल्ट का सामना करना पड़ता है। गर्मियों के मौसम में तार टूटने की घटनाओं में और बढ़ोत्तरी लोड बढ़ने के कारण हो जाएगी। ग्राम कन्हरी में रविवार को विद्युत लाइन की बंच केबिल अचानक धू धू करके जलने लगी जिससे गांव में अफरातफरी मच गई। इस कारण कई गांवों की विद्युत आपूर्ति तीन घंटे तक बंद रही। अवर अभियंता मोहित ने बताया कि जली हुई केबिल को बदला जा चुका है साथ की आपूर्ति को सुचारू कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी