फुटपाथ पर रात नहीं गुजारेंगे गरीब

संवाद सहयोगी, कोंच : अब गरीबों और बेसहारा लोगों को फुटपाथ पर रात नहीं गुजारनी पड़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Dec 2018 11:24 PM (IST) Updated:Thu, 20 Dec 2018 11:24 PM (IST)
फुटपाथ पर रात नहीं गुजारेंगे गरीब
फुटपाथ पर रात नहीं गुजारेंगे गरीब

संवाद सहयोगी, कोंच : अब गरीबों और बेसहारा लोगों को फुटपाथ पर रात नहीं गुजारनी पड़ेगी। सरकार उनके लिए नगर में एक शेल्टर होम का निर्माण करा रही है। जिसमें खाने और उपचार की भी व्यवस्था रहेगी।

नगर के दूर संचार विभाग के पास हाटा मैदान पर नगर पालिका की भूमि पर 50 बेड के शेल्टर होम का निर्माण प्रारंभ हो गया। जल निगम की यूनिट संख्या 36 के द्वारा कराए जा रहे निर्माण के लिए शासन ने प्रथम किश्त निर्गत कर दी है।

1.83 करोड़ से बनेगा तीन मंजिला भवन : तीन मंजिला शेल्टर होम की इमारत के निर्माण के लिए एक करोड़ 83 लाख की धनराशि व्यय की जाएगी। शेल्टर होम की इमारत में महिलाओं एवं पुरुषों के लिए अलग अलग हॉल होंगे। रसोई घर की व्यवस्था के साथ डाय¨नग हॉल का भी निर्माण कराया जाएगा। शेल्टर होम में रुकने वालों के लिए उपचार की व्यवस्था की गई है। एक डिस्पेंसरी का निर्माण भी वहां कराया जाएगा। निर्माण कार्य के लिए धनराशि शासन के द्वारा तीन किस्तों में निर्गत की जाएगी।

------------------------

यह होंगे लाभान्वित

नगर के हाटा मैदान में बनाए जा रहे शेल्टर होम का लाभ उन्हें मिलेगा जो सड़क के किनारे झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं। ये बाहरी व्यक्ति जो आजीविका की तलाश में नगर में आकर धंधा कर रहे हैं, उनके रहने का कोई ठिकाना नहीं है, वह भी शेल्टर होम में रुक सकते हैं। सरकार की मंशा है कि कोई भी ऐसा व्यक्ति सड़क या खुले मैदान में न रहे। वह शेल्टर होम का उपयोग कर वहां आराम से रह लें। यहां बेडों के साथ रजाई, गद्दे और तकिया आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

-----------------------

जिम्मेदार बोले

शेल्टर होम का निर्माण प्रारंभ हो चुका है। एग्रीमेंट के तहत एक वर्ष में निर्माण पूरा किया जाना है। यदि धनराशि बराबर मिलती रही तो जल्द ही भवन बना लिया जाएगा। निर्माण के बाद उसे संचालन के बाद नगर पालिका को सौंपा जाएगा। 50 बेड वाले इस शेल्टर होम में सारी सुविधाएं रहेंगी।-अबरार खान, अवर अभियंता जल निगम यूनिट 36 झांसी।

chat bot
आपका साथी