विधिवत शुरू हुआ पीटीसी, पीएसी में बढ़ेंगी तीन महिला कंपनी

कानून व्यवस्था में सुधार के लिए किसी भी चुनौती को पूरा किया जा सके इसके लिए अ‌र्द्ध सैनिक बलों बढ़ाने में भी किसी तरह की कमी नहीं छोड़ी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Sep 2019 11:29 PM (IST) Updated:Wed, 04 Sep 2019 06:26 AM (IST)
विधिवत शुरू हुआ पीटीसी, पीएसी में बढ़ेंगी तीन महिला कंपनी
विधिवत शुरू हुआ पीटीसी, पीएसी में बढ़ेंगी तीन महिला कंपनी

जागरण संवाददाता, उरई : जिले की कालपी तहसील क्षेत्र के मंगरौल में बने पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय का रविवार को विधिवत उद्घाटन हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधिवत पूजा अर्चना के बाद फीता काट इसका शुभारंभ किया। करीब 80 एकड़ में बने केन्द्र में वर्तमान में चार सौ रंगरूट प्रशिक्षण पा रहे हैं। इसकी क्षमता छह सौ जवानों को प्रशिक्षण देने की है। भविष्य में यहां पर दारोगाओं को भी प्रशिक्षण दिए जाने की योजना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानून व्यवस्था में सुधार के लिए किसी भी चुनौती को पूरा किया जा सके, इसके लिए अ‌र्द्ध सैनिक बल की संख्या बढ़ाने में भी किसी तरह की कमी नहीं छोड़ी जा रही है। पैरा मिलेट्री फोर्स में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए पीएसी में तीन महिला कंपनी बढ़ाई जाएंगी। इसके साथ समाप्त की जा चुकी 54 कंपनियों को भी फिर से गठित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार के लिए संगठित अपराधियों से निपटना हो या फिर राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त राष्ट्रद्रोही तत्व हों सभी से निपटने के लिए उसी स्तर की पुलिस तैयार की जा रही है। एटीएस, एसटीएफ, एटीआरएस को विशेष ट्रेनिग दी जा रही है। इन बलों को विशेष ट्रेनिग के लिए लखनऊ में पुलिस व फोरेंसिक यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएगी। इसके अलावा जिला स्तर पर आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित फोरेंसिक लैब स्थापित की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी