10 से 24 मार्च तक आयोजित होगा आयुष्मान पखवाड़ा

जागरण संवाददाता उरई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आयुष्मान कार्ड विहीन 62844 परिवार व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 07:59 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 07:59 PM (IST)
10 से 24 मार्च तक आयोजित होगा आयुष्मान पखवाड़ा
10 से 24 मार्च तक आयोजित होगा आयुष्मान पखवाड़ा

जागरण संवाददाता, उरई : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के आयुष्मान कार्ड विहीन 62844 परिवार व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के आयुष्मान कार्ड विहीन 1016 परिवार के लक्ष्य के साथ आगामी 10 मार्च से 24 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखकर आगामी आयुष्मान पखवाड़े के दौरान कार्ड विहीन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। अभियान में लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए आयुष्मान कार्ड कैम्प तक लाने एवं उनका आयुष्मान कार्ड बनवाने के हर संभव प्रयास करने को कहा गया है। साथ ही प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर नोडल टीम के माध्यम से कार्य योजना के अनुसार अभियान को सफल बनाया जाएगा। नोडल टीम द्वारा निर्धारित तिथि एवं स्थल पर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए टीम की उपस्थिति रहेगी। जन सेवा केंद्रों (कॉमन सर्विस सेंटर) पर आयुष्मान कार्ड बनाने के अब रुपये नहीं लगेंगे राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (नेशनल हेल्थ अथॉरिटी) और जन सुविधा केंद्र के बीच हुए करार के बाद अब आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाए जाने की योजना बनाई गई। पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सीएससी पर 30 रुपये देने होते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आशीष कुमार झा ने बताया कि निर्देशानुसार जनपद में बचे हुए 63 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को लक्षित करते हुए आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित करते हुए सघन अभियान चलाया जाएगा।

ग्राम सभा के नोटिस बोर्ड पर चस्पा होगा लाभार्थियों की सूची

ग्राम सभा के नोटिस बोर्ड पर संबंधित गांव के लाभार्थियों की सूची चस्पा की जाएगी। ऐसे लाभार्थी परिवार जिनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं, उनकी जानकारी भी इस सूची में होगी। कैंप की निर्धारित तिथि से पूर्व संबंधित आशा द्वारा गांव के लाभार्थी परिवारों में आयुष्मान कार्ड कैंप स्थल की जानकारी पर्ची के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें परिवार के मुखिया का नाम, कैम्प स्थल व कैंप की तिथि अंकित होगी।

शासन के निर्देश पर इस पखवाड़े के दौरान कार्ड विहीन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जनपद में प्रत्येक लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा।

डॉ. ऊषा सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी जालौन

chat bot
आपका साथी