खरीद केंद्रों से शुरू हुआ गेहूं का उठान

जागरण संवाददाता, हाथरस : बुधवार से गेहूं क्रय केंद्रों से उठान शुरू हो गया, जिसके बाद ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Apr 2018 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 26 Apr 2018 01:00 AM (IST)
खरीद केंद्रों से शुरू हुआ गेहूं का उठान
खरीद केंद्रों से शुरू हुआ गेहूं का उठान

जागरण संवाददाता, हाथरस : बुधवार से गेहूं क्रय केंद्रों से उठान शुरू हो गया, जिसके बाद किसानों से गेहूं की खरीद भी होने लगी। भुगतान को लेकर भी प्रशासन सक्रिय हो गया है।

गेहूं क्रय केंद्रों पर एक अप्रैल से किसानों से गेहूं की खरीद की जा रही है, लेकिन सहपऊ के आत्मनिर्भर सहकारी समिति समेत कई केंद्रों पर अव्यवस्था ने किसानों को परेशान कर दिया। इन केंद्रों से खरीदे गए गेहूं का उठान न होने से खरीद प्रभावित होने लगी तथा गेहूं लेकर केंद्रों पर पहुंचे किसानों को लौटाया जाने लगा। इस खबर को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से छापा तो प्रशासन चौकन्ना हुआ।

जिलाधिकारी डॉ. रमाशंकर मौर्य ने खरीद से जुड़े लोगों को हिदायत देते हुए बेहतर व्यवस्था करने और केंद्रों से खरीदे गए गेहूं का तत्काल उठान कराने के निर्देश दिए। हिदायत पर बुधवार की सुबह से ही केंद्रों से गेहूं का उठान शुरू हो गया। उसे गोदामों पर भिजवाया गया। इसके बाद गेहूं की खरीदारी भी व्यापक स्तर पर शुरू कर दी गई। 15 जून तक गेहूं की खरीदारी करनी है। अव्यवस्था को लेकर भी केंद्र प्रभारी चेते और केंद्रों पर किसानों के बैठने व पीने के पानी की भी बेहतर व्यवस्था कर दी गई है।

भाकियू की मांग : भाकियू के राष्ट्रीय महासचिव रामबाबू ¨सह चौहान ने गेहूं क्रय केंद्रों पर अनियमितताओं को समाप्त करने के साथ ही ओलावृष्टि से किसानों को हुई दिक्कतों का भी समाधान करने की मांग उठाई है। किसानों की बैठक में उन्होंने कहा कि पूर्व में किसानों को ओलावृष्टि व बारिश से काफी क्षति हुई है, उसका मुआवजा नहीं दिया गया है। किसान परेशान हैं। उन्हें बिजली का बढ़ा हुआ बिल दिया जा रहा है। यह किसानों का उत्पीड़न है। इसे सहन नहीं किया जाएगा। प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुरूप फसल का डेढ़ गुना रेट मिलना तो दूर न्यूनतम समर्थन मूल्य भी मिलना मुश्किल हो रहा है। इस मौके पर छत्रपाल ¨सह, वीरेंद्र ¨सह, पप्पी राजपूत, नौदेव ¨सह, नेत्रपाल ¨सह, अशोक कुमर, विनोद पुंडीर, राजवीर ¨सह, कमल ¨सह, मुकेश कुमार, चंद्रपाल ¨सह आदि मौजूद थे।

इनसेट -

भुगतान को लेकर

किसान परेशान

संसू, सहपऊ : गेहूं क्रय केंद्रों पर पैदा हो रही दिक्कतों से किसान तो परेशान हैं ही वारदाने के साथ भुगतान में भी दिक्कत हो रही है। इसे लेकर किसानों ने नाराजगी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी से शीघ्र ही समस्या का निदान कराने की मांग की है।

किसानों का कहना है कि गेहूं की फसल बिक्री का वाजिब मूल्य व सुविधा देने का सरकार का वायदा खोखला साबित होता नजर आ रहा है समय से तुलाई, बिक्री का भुगतान न होने के कारण उन्हें दिक्कतें हो रही हैं। विवाह शादी रोजमर्रा की जरूरत के लिये अपने ही धन के लिये बैंकों व गेहूं क्रय केंद्रों के चक्कर काट-काटकर वे थक गये हैं। एफसीआई हाथरस पहुँच रहे गेहूं के बोरों के ट्रकों को अनेक कमियां दर्शाकर माल रिजेक्ट कर वापिस कर दिए जाते हैं। इस सम्बंध में गेहूं केंद्रों के प्रभारी सचिव अपने उच्चाधिकारियों से शिकायत भी कर रहे है।

chat bot
आपका साथी