घटिया निर्माण की रिपोर्ट पर दो वीडीओ समेत तीन हुए निलंबित

एक्शन डीएम के निर्देश पर टीमों ने किया था पंचायतघरों का भौतिक सत्यापन मुरसान और सहपऊ ब्लाक क्षेत्र में घटिया निर्माण का मामला।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:36 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:36 AM (IST)
घटिया निर्माण की रिपोर्ट पर दो वीडीओ समेत तीन हुए निलंबित
घटिया निर्माण की रिपोर्ट पर दो वीडीओ समेत तीन हुए निलंबित

जासं, हाथरस : मुरसान ब्लाक के गांव नगला अमरा में बन रहे पंचायतघर में घटिया सामग्री का प्रयोग किया गया और मानक का ख्याल नहीं रखा गया। एक्सईएन पीडब्लूडी आनंद कुमार ने डीएम को सौंपी जांच रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया तो सचिव रीता को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। इनके अलावा दो वीडीओ को भी निलंबित किया गया है। तीसरे वीडीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। वहीं एडीओ मुरसान मुकेश पचौरी और जेई जिला पंचायत को भी प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है।

डीएम रमेश रंजन ने जनपद में चल रहे विकास कार्यों का सत्यापन करने के लिए जिला स्तरीय टीमों का गठन किया था। पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन आनंद कुमार ने मुरसान के गांव नगला अमरा में पंचायतघर का निरीक्षण किया तो निर्माण में तमाम खामियां सामने आईं। भौतिक सत्यापन करने के बाद एक्सईएन ने जांच रिपोर्ट डीएम को सौंपी। डीएम के निर्देश पर जिला पंचायत अधिकारी बनवारी सिंह ने क्षेत्र की सचिव रीता को निलंबित कर दिया।

कार्रवाई से बेखबर सचिव :

इस बारे में सचिव रीता से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनको कार्रवाई के बारे में जानकारी नहीं है। अभी तक उनके पास ऐसा कोई आदेश नहीं आया है। इतना जरूर है कि निर्माण कार्य की जांच चल रही थी। दो महीने पहले निर्माण कार्य चल रहा था। तब गांव में प्रधानी भी थी। कुछ लाख का भुगतान भी ठेकेदार को कर दिया गया है। कार्रवाई के बाद सवाल उठने लगे हैं कि क्या इसमें ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। क्या प्रधान की देखरेख में निर्माण हो रहा था तो उनकी कोई जवाबदेही नहीं थी? दो वीडीओ निलंबित, एक को प्रतिकूल प्रविष्टि

मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर ने देर शाम बताया कि जांच रिपोर्ट आने पर दो वीडीओ को निलंबित किया गया है। इनमें मुरसान के चमरुआ में तैनात वीडीओ अजय शर्मा और सहपऊ ब्लाक में वीडीओ सुभाष चंद्र हैं। तीसरे वीडीओ मंजीत सिंह को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। सीडीओ के अनुसार जिन वीडीओ पर कार्रवाई की गई है उनकी देखरेख में पंचायतघरों का निर्माण हो रहा था जो घटिया क्वालिटी के बनाए जा रहे थे। निर्माण कार्य का निरीक्षण कराने पर घटिया सामग्री का उपयोग पाया गया। जानकारी मिली है कि ठेकेदारों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी