वसूली की शिकायत पर मंत्री ने जेब से दिए रुपये

मधुगढ़ी बिजलीघर का निरीक्षण करने पहुंचे ऊर्जा मंत्री को फरियादियों ने घेरा, शिकायतों की झड़ी देखो सरकार -विद्युत कनेक्शन जोड़ने के लिए हर उपभोक्ता से 600 रुपये की वसूली -ट्यूबवेल के कटे कनेक्शन जोड़ने के नाम पर हजार रुपये की वसूली

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Jan 2019 06:16 AM (IST) Updated:Thu, 31 Jan 2019 06:16 AM (IST)
वसूली की शिकायत पर मंत्री ने जेब से दिए रुपये
वसूली की शिकायत पर मंत्री ने जेब से दिए रुपये

संस, हाथरस : मधुगढ़ी विद्युत कार्यालय पर पहुंचे ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा को विभागीय लोगों की कारस्तानी पर शर्मसार होना पड़ा। उपभोक्ताओं ने घेरकर शिकायतों की झड़ी लगा दी। एक उपभोक्ता ने अवैध वसूली की शिकायत की और वसूले गए 325 रुपये वापस दिलाने को कहा चीफ इंजीनियर ने उसे अपनी जेब से पैसे लौटा दिए। इस पर ऊर्जा मंत्री ने अपनी जेब से 500 रुपये का नोट निकालकर चीफ इंजीनियर को दिया।

अमरोहा में शहीद सिपाही हर्ष चौधरी के परिजनों से मिलने सठिया पहुंचे ऊर्जा मंत्री का काफिला वापसी में मधुगढ़ी कार्यालय पहुंच गया। यहां फरियादियों ने उन्हें घेरकर शिकायतों की झड़ी लगा दी। ऊर्जा मंत्री ने फरियादियों की शिकायतें सुनीं और मुख्य अभियंता मुकुल ¨सघल को 15 दिन के अंदर सभी शिकायतों का निस्तारण करने को कहा। इस दौरान उन्होंने मौके पर ही इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव आर्य को एक कार्यकर्ता ने फोन कर बताया कि मधुगढ़ी बिजलीघर पर लोगों से जमकर वसूली की जा रही है। भाजपा जिलाध्यक्ष ने साथ मौजूद ऊर्जा मंत्री को इस शिकायत से अवगत कराया। मंत्री कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे तो वहां का हाल देख हैरत में पड़ गए। खंडहर हो रहे कार्यालय में हर जगह अंधेरे का आलम था और दीवारों पर जाले लगे हुए थे। रिकॉर्ड धूल फांक रहा था। यहां चीफ इंजीनियर मुकुल ¨सघल के अलावा अधीक्षण अभियंता प्रदीप अग्रवाल भी मौजूद थे। मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाई। इस दौरान कार्यालय पर मौजूद फरियादियों की भीड़ ने अव्यवस्थाओं पर नारेबाजी शुरू कर दी। अपनी समस्या को लेकर लोगों ने मंत्री को घेर लिया। लोगों ने बकाया जमा करने के बाद कनेक्शन जोड़ने के नाम पर हर उपभोक्ता से 600 रुपये और ट्यूबवेल वाले कनेक्शन जोड़ने के लिए एक हजार रुपये लेकर रसीद न देने का आरोप लगाया। मंत्री ने कार्यालय के बाहर ही खड़े-खड़े अधिकारियों से मामले की जांच करने को कहा। ऐसे कई और मामले सामने आए। मंत्री ने वसूली करने वाले कर्मचारी को बुलाकर लाने को कहा। खुद चीफ इंजीनियर, कर्मचारी को बुलाने गए लेकिन वह मौके से भाग गया था। मंत्री ने इस मामले में कमेटी बनाकर जांच करने और आरोपित कर्मचारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

लोगों ने ऊर्जा मंत्री को बताया कि जीएसटी के नाम पर प्रत्येक उपभोक्ता से मोटी रकम वसूली गई। जीएसटी खत्म करने के बाद भी विद्युत बकायेदारों की रकम वापस नहीं की जा रही। इस पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि यह रकम बिल में एडजस्ट होगी। इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। ज्यादातर मामले बिल की ज्यादा राशि को लेकर थे। लोगों का कहना था कि उनका कनेक्शन एक किलोवाट का है, कम बिजली खर्च करने पर भी बिल हजारों रुपये में आ रहा है। कुछ लोगों का कहना था कि बकाये पर कनेक्शन काटने के बाद भी बिल आ रहा है। लोगों ने कहा कि उनके मीटर की री¨डग नहीं ली जा रही। बिना री¨डग लिए मर्जी से ज्यादा राशि का बिल भेज दिया जा रहा है।

एक उपभोक्ता ने कहा कि विद्युत विभाग उसके घर तक बिजली पहुंचाने के लिए लाखों रुपये का एस्टीमेट बनाने की बात कह रहा है, जबकि विभागीय कर्मचारी 20 हजार रुपये की रिश्वत में काम करने को तैयार है। लोगों ने मंत्री से कार्यालय के कर्मचारियों के तबादले की मांग की। ऊर्जा मंत्री ने मुख्य अभियंता से साफ कहा कि प्रत्येक कार्यालय पर अधिकारी बैठकर लोगों की समस्याओं का निस्तारण कराएं। इसके बाद शिकायत मिलने पर मुख्य अभियंता के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

दामाद की मौत पर भी

नहीं हटी हाईटेंशन लाइन

हाथरस : आरएसएस और भाजपा की समन्वय बैठक में पहुंचे ऊर्जा मंत्री से गुहार लगाने कई फरियादी नवग्रह मंदिर स्थित गेस्ट हाउस पहुंचे। हसायन की रहने वाली पुष्पा देवी ने ऊर्जा मंत्री से कहा कि उनके घर के ऊपर से हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। डेढ़ साल पहले उनके भतीजे की शादी में आए दामाद की करंट से मौत हो गई। इसके बाद भी हाईटेंशन लाइन नहीं हटाई गई। मंत्री ने मामले की जांच का भरोसा दिया। भाजपा महिला मोर्चा की हसायन नगर अध्यक्ष रामा देवी भी मंत्री से शिकायत करने पहुंचीं। उन्होंने कहा कि उनके मकान का बिल हजारों रुपये में आ गया है। चार महीने से बिजली कटी पड़ी है। मोमबत्ती जलाकर परिवार गुजारा कर रहा है। उन्होंने बिल माफ करने की गुहार लगाई। नगला भोजा की हरभेजी कारखाने में मजदूरी करती हैं, बकाया होने पर उनकी बिजली कट गई है लेकिन बिल आ रहा है।

chat bot
आपका साथी