प्राचीन मंदिर से अष्टधातु की मूर्तियां चोरी

हसायन के गांव नगला कांच की घटना, मंदिर संचालक ने दर्ज कराया मुकदमा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 01:17 AM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 01:17 AM (IST)
प्राचीन मंदिर से अष्टधातु की मूर्तियां चोरी
प्राचीन मंदिर से अष्टधातु की मूर्तियां चोरी

जागरण संवाददाता, हाथरस : हसायन के गांव नगला कांच स्थित प्राचीन गजाधर जी महाराज मंदिर से चोर राधा-कृष्ण व लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां चुरा ले गए। मंदिर संचालक का दावा है कि राधा-कृष्ण की मूर्तियां अष्टधातु की हैं। प्राचीन होने के कारण इनकी महत्ता अधिक है।

मथुरा-बरेली मार्ग स्थित गांव नगला कांच के अखिलेश कुमार एडवोकेट के पुश्तैनी मकान के परिसर में ही यह मंदिर बना है। अखिलेश के अनुसार यह मंदिर लगभग 150 साल पुराना है। उनकी पांचवीं पीढ़ी मंदिर की देखरेख कर रही है। मंदिर अखिलेश के परिवार का है, लेकिन पूजा-पाठ पूरा गांव करता है। यहां त्योहारों पर विशेष आयोजन भी होते हैं। मंदिर से चोरी गई राधा-कृष्ण की मूर्तियां लगभग सवा-सवा फुट की हैं। इनके अलावा लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां तीन से चार इंच की सफेद धातु की हैं। मंदिर में इनके अलावा गजाधर जी महाराज, सीता मां, गंगा मां आदि की प्रतिमाएं भी यहां विराजमान हैं।

अखिलेश ने बताया कि शाम की पूजा के बाद मंदिर के पट बंद कर दिए गए थे। रविवार की सुबह मंदिर की सेवा-पूजा के लिए पहुंचे तो मुख्य गेट खुला था। इसके अलावा मंदिर की छत को जाने वाली सीढि़यों का गेट भी खुला था।

मूर्तियों की वास्तविक कीमत की जानकारी किसी को नहीं है, लेकिन संचालक का कहना है कि प्रतिमाएं बहुमूल्य हैं। एएसपी सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि मूर्तियों की तलाश के लिए टीम गठित कर दी गई हैं। पहले भी हुई थी चोरी

प्राचीन मंदिर से मूर्तियां चोरी होने का यह पहला मामला नहीं है। वर्ष 2012 में तत्कालीन एसपी हैप्पी गुप्तन के कार्यकाल में मुरसान में राजा महेंद्र प्रताप के किले से मूर्तियां चोरी हुई थीं। मूर्तियां अष्टधातु की बताई गई थीं तथा बहुमूल्य होने का दावा किया गया था। कुछ दिन बाद ही पुलिस ने मूर्ति बरामद कर ली थी, जो कि साधारण धातु की निकली थी। इसके बाद वर्ष 2016 में नयागंज स्थित गोपाल जी के मंदिर से मूर्ति चोरी हुई थी। काफी साल पुराने गोपाल जी की मूर्ति चोरी हुई थी, जिसका आज तक कुछ पता नहीं चला।

chat bot
आपका साथी