किसान सम्मान का लाभ देने को नोडल अधिकारी नियुक्त

अलीगढ़ की घटना के बाद एक्शन मोड में आया हाथरस प्रशासन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 12:44 AM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 12:44 AM (IST)
किसान सम्मान का लाभ देने  को नोडल अधिकारी नियुक्त
किसान सम्मान का लाभ देने को नोडल अधिकारी नियुक्त

जासं, हाथरस : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ हर पात्र किसान को देने व उसकी मॉनीट¨रग के लिए डीएम ने जिला स्तरीय अफसरों की ड्यूटी लगाई है। यह अफसर मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की प्रत्येक ब्लॉक में मॉनीट¨रग करेंगे।

केंद्र के अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने किसानों को किसान सम्मान निधि के तौर पर छह हजार रुपये वार्षिक देने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी एक दिन पूर्व वीडियो कान्फ्रेंस में हर पात्र किसान को इसका लाभ देने के निर्देश जिला कृषि अधिकारी व प्रशासन को दिए थे।

जनपद में फिलहाल एक लाख 64 हजार पात्र किसान चिह्नित हैं जिनमें एक लाख 26 हजार पंजीकृत किसान हैं। प्रदेश सरकार ने पहले 11 फरवरी तक पात्र किसानों का डाटा जनपद से मांगा था। अब 20 फरवरी तक डाटा अपलो¨डग व सत्यापन का कार्य होगा। जनपद में सोमवार तक 11,807 पात्र किसानों के डाटा की फी¨डग हो चुकी थी। मंगलवार को भी पूरे दिन पीएम किसान पोर्टल पर फी¨डग का कार्य चला। जनपद में लेखपाल व सचिव की टीम गांव-गांव जाकर पात्र किसानों को खोज रही है। पात्र किसान न छूटें और अपात्रों को इसका लाभ न मिले इसके लिए सरकार ने प्रत्येक पात्र किसान के लिए आधार कार्ड व बचत खाता संख्या देना जरूरी कर दिया है। बड़ी संख्या में जनपद में ऐसे भी किसान हैं जो लेखपालों को पात्रता के लिए आधार कार्ड नहीं उपलब्ध करा रहे हैं। ऐसे में आधार कार्ड न देने वाले किसानों को योजना का लाभ पाने में दिक्कत हो सकती है। कृषि विभाग के मुताबिक मार्च के पहले सप्ताह में वार्षिक किस्त 6,000 में प्रत्येक किसान को पहली किस्त के रूप में 2,000 रुपये मिलेंगे। इनको बनाया नोडल

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी हाथरस, जिला पूर्ति अधिकारी सिकंदराराऊ, श्रम प्रवर्तन अधिकारी सहपऊ, जिला पंचायत राज अधिकारी हसायन, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सासनी, सहायक निदेशक मत्स्य, मुरसान, सहायक निबंधक सिकंदराराऊ सादाबाद में मॉनीट¨रग करेंगे। यहां यह लेखपालों द्वारा सत्यापित डाटा तहसील में पीएम-किसान पोर्टल पर फीड कराएंगे। वर्जन

प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ पात्र किसानों को देने को प्रतिबद्ध हैं। किसानों को चाहिए कि वह गांव में सत्यापन को पहुंच रही टीम के साथ सकारात्मक रहकर उनका सहयोग करें, जिससे पात्र किसानों को इसका लाभ मिल सके।

-डिपिन कुमार, जिलाकृषि अधिकारी

chat bot
आपका साथी