शिक्षक दिवस पर रंगारंग कार्यक्रमों से गुरुजनों का सम्मान

जिले भर के स्कूलों में भव्य कार्यक्रम प्रतियोगिताएं भी हुएं बेहतर परफारमेंस पर बचों को किया गया पुरस्कृत

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Sep 2019 01:07 AM (IST) Updated:Fri, 06 Sep 2019 01:07 AM (IST)
शिक्षक दिवस पर रंगारंग कार्यक्रमों से गुरुजनों का सम्मान
शिक्षक दिवस पर रंगारंग कार्यक्रमों से गुरुजनों का सम्मान

संवाद सहयोगी, हाथरस : शिक्षक दिवस पर पूरे जनपद के स्कूलों में गुरुजनों का सम्मान हुआ। विद्यार्थियों ने अपनी क्षमता और सुविधा के अनुसार इस दिन को खास बनाने की कोशिश की। बेहतर प्रस्तुतियों से गद्गद गुरुजनों ने शिष्यों को पुरस्कार से नवाजा। देश के पहले उपराष्ट्रपति व दूसरे राष्ट्रपति रहे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। गुरुवार को स्कूलों में बच्चों ने इस दिन को खास अंदाज में मनाया। गुरुओं के साथ अपनी खुशी साझा की और उन्हें नमन कर आशीर्वाद लिया। जिले के तमाम स्कूलों में रंगारंग कार्यक्रम हुए जिसमें विद्यार्थियों ने रचनात्मक प्रतिभा के जरिये गुरुजनों को उपहार दिया। गुरु-शिष्य का प्यार प्रदर्शित

डीपीएस हाथरस में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रस्तुतियों नृत्य, स्किट, ऑर्केस्ट्रा आदि से मन मोह लिया। लघु नाटिका से गुरु शिष्य के आपसी प्रेम को प्रदर्शित किया। संचालन विद्यालय में नवनियुक्त स्टूडेंट काउंसिल के प्रेसीडेंट आर्यन भारद्वाज, हेडबॉय रितिक रंजन वाष्र्णेय व हेड गर्ल लक्षिका त्यागी ने किया। प्रधानाचार्या नीना चक्कु ने छात्र-छात्राओं को अध्यापक का महत्व समझाया। रंगारंग कार्यक्रम : सेंट फ्रांसिस इंटर कॉलेज में शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। प्रार्थना नृत्य से आगाज हुआ। जूनियर विग व सीनियर विग दोनों शाखाओं में छात्र व छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रमों से गुरु-शिष्य के संबंधों को उकेरा। रंगारंग कार्यक्रमों से समां बांध दिया। अपने संदेश में विद्यालय के प्रधानाचार्य फादर डॉ. राबर्ट वर्गिस ने कहा कि गुरु अपने ज्ञान के प्रकाश से शिष्यों का पथ प्रकाशित करता है। बच्चों को संवारने में अपना सर्वस्व न्योछावर कर देता है। शिक्षकों को किया सम्मानित

दून पब्लिक स्कूल में समारोह का शुभारम्भ विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य प्रवीण जैन, पंकज अग्रवाल, यश शर्मा, रतन बिहारी अग्रवाल, अनुरोध शर्मा एवं प्रधानाचार्य डॉ.प्रियदर्शी नायक ने संयुक्त रूप से किया। प्रबंध समिति के सदस्यों एवं प्रधानाचार्य ने शिक्षकों को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर देकर सम्मानित किया। समापन विद्यालय के उप- प्रधानाचार्य संजय शर्मा के आभार से हुआ। शिक्षक बनकर बच्चे खुश :

लॉर्ड कृष्णा पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस पर अनूठे कार्यक्रम हुए। प्रधानाचार्य अरुण शर्मा ने बच्चों को शिक्षक दिवस का महत्व बताया। सीनियर वर्ग के बच्चों ने शिक्षण कार्य का निरीक्षण शिक्षक बनकर किया। डायरेक्टर देवेंद्र उपाध्याय व संध्या उपाध्याय, गोविद उपाध्याय आदि मौजूद रहे। गुरु की गरिमा का वर्णन :

सरस्वती शिशु मंदिर आगरा रोड में पूर्व छात्र परिषद की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें पूर्व सांसद की पत्नी श्वेता दिवाकर, मनोज अग्रवाल आदि मौजूद रहे। यहां गुरु की गरिमा का शानदार वर्णन किया गया। द कैम्ब्रिज इंटरनेशनल स्कूल में प्रबंधक कल्पना उपाध्याय ने शुभारंभ किया। बच्चों को शिक्षक दिवस के महत्व बताए। माया इंस्टीट्यूट में भी कार्यक्रम हुआ। श्री बलवंत सिंह पब्लिक स्कूल सलेमपुर में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। संस्थापक रोरन सिंह तथा प्रधानाचार्य भारतेन्द्र सिंह ने दीप प्रज्वलित किया। एसआरबी पब्लिक स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए। दो सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को पुरस्कार दिया दिया। ब्राइट कैरियर पब्लिक स्कूल रुहेरी में केक काटा गया। प्रबंधक यदुवीर सिह ने बच्चों को अहम जानकारी दी। डीएलपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पटाखास चौराहा पर शिक्षक शब्द की व्याख्या की गई। आरबीएस पब्लिक स्कूल में प्रबंधक रजनेश कुमार व सोनिया सिंह एवं प्रधानाचार्या सुधा चौधरी ने शिक्षक दिवस की महत्ता को दर्शाया। आरजी कॉलेज ऑफ फार्मेसी में भी शिक्षक दिवस मनाया गया। प्रबंधक चेयरमैन सतेंद्र वाष्र्णेय भी उपस्थित थे। मेंडू रोड स्थित द एमएलडीवी, एबीएन, कस्तूरबा हाथरस, रामबाग इंटर कॉलेज में भी रंगारंग कार्यक्रम हुए।

महाविद्यालयों में भव्य आयोजन

माँ रामवती महाविद्यालय में कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रबंधक रामेश्वर उपाध्याय व महाविद्यालय के प्राचार्य हेमन्त सिसोदिया ने किया। डीएलएड व बीटीसी प्रशिक्षुओं ने माला पहनाकर शिक्षकों का स्वागत किया। सुनीता उपाध्याय, गोपाल शर्मा,अशोक शर्मा,नीलम वशिष्ठ,ललिता कुलश्रेष्ठ आदि मौजूद रहे। सेठ फूलचन्द बागला (पी.जी.) कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. के.सिंह, डॉ. संदीप बंसल, डॉ. राजेश कुमार, हिन्दी, डॉ. केएन त्रिपाठी, डॉ. यू.पी. सिंह, डॉ. देवदत्त सिंह आदि ने विद्यार्थियों के समक्ष विचार रखे। इस अवसर पर प्राचार्य राजकमल दीक्षित,डॉ. राजेश कुमार वाणिज्य,रजनीश, डॉ. वीरेश कुमार शर्मा, डॉ. एसडी पचौरी, डॉ. दीपा ग्रोवर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी