गंगा किनारे गांवों में गढ्डे में होगा कूड़े का निस्तारण : लक्ष्मीनारायण

तैयारियां - दुग्ध विकास व पशुधन मंत्री का मथुरा से कासगंज जाते समय स्वागत -29 जनवरी को गंगा यात्रा को लेकर मंत्री ने दी जानकारी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Jan 2020 01:11 AM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 06:06 AM (IST)
गंगा किनारे गांवों में गढ्डे में होगा कूड़े का निस्तारण : लक्ष्मीनारायण
गंगा किनारे गांवों में गढ्डे में होगा कूड़े का निस्तारण : लक्ष्मीनारायण

संवाद सूत्र, हाथरस : गंगा यात्रा के प्रभारी व दुग्ध विकास व पशुपालन मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण ने कहा कि गंगा किनारे के गावों में गंगा चबूतरों के माध्यम से ग्रामीणों को गंगा की स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा। इन गावों में कूड़े के निस्तारण के भी उपाय हो रहे हैं। इन गावों को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने के लिए पॉलीथिन का निस्तारण भी किया जा रहा है। गावों में अलग-अलग गढ्डे खोदे जाएंगे, जिसमें गीले कूड़े का निस्तारण होगा। प्रत्येक गाव में एक-एक कूड़ा निस्तारण केंद्र बनाया जाएगा। गंगा की स्वच्छता के लिए गंगा यात्रा आ रही है। गंगा यात्रा के माध्यम से लोगों को गंगा की स्वच्छता एवं निर्मलता के लिए जागरूक किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि संघ से संबंधित 'गंगा समग्र' प्रकल्प और सरकार के संयुक्त तत्वावधान में निकलने वाली गंगा यात्रा 29 जनवरी जहा-जहा से गुजरेगी, उन रास्तों पर पड़ने वाले गावों और शहरों में प्रत्येक घर पर केसरिया ध्वज फहराया जाए। इसके लिए संघ और भाजपा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को केसरिया ध्वज वितरित करेंगे। साथ ही सभी स्कूलों में सरस्वती पूजा होगी और छात्र-छात्राओं को राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाया जाएगा।

शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री मथुरा से कासगंज जाते समय सिकंदराराऊ के पंत चौराहा के पास रुके थे। वहां ब्लॉक प्रमुख संतोष चौधरी की अगुवाई में फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर ढाल सिंह, जय नारायण सिंह, रामखिलाड़ी यादव, मंथन चौधरी, विजय प्रताप सिहं, लल्ला बाबू, राकेश यादव, देवेंद्र सिंह, नंदकिशोर प्रधान, प्रवीण यादव आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी