टिड्डियों से मुकाबला करेगा अग्निशमन विभाग

रणनीति जिले में पहुंच सकता है टिड्डियों का दल जनपद में डीएम ने सचेत किए संबंधित विभागों के अधिकारी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 12:32 AM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 12:32 AM (IST)
टिड्डियों से मुकाबला करेगा अग्निशमन विभाग
टिड्डियों से मुकाबला करेगा अग्निशमन विभाग

संस, हाथरस: फसलों के लिए खतरा बना टिड्डी दल कभी भी हाथरस जनपद में प्रवेश कर सकता है। इसको लेकर जनपद में एलर्ट जारी कर दिया है। इस पर जिले में कृषि विभाग से जुड़े अधिकारियों ने इसे लेकर किसानों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। नगर पालिका में पानी के टैंकर व दमकल भी तैयार रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।

जनपद में टिड्डी दल का आगमन कभी भी हो सकता है। इसे लेकर जिला प्रशासन ने भी सर्तकता बर्तने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए हैं। इसमें कृषि रक्षा अधिकारियों के साथ फायर विभाग की दमकल, नगर पालिका व नगर पंचायतों में पानी के भरे टैंकर तैयार रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही हाइस्प्रे मशीनों मशीनों से भी टिड्डियों के दल को रोका जाएगा। इसके लिए हर ब्लॉक में किसानों को जागरूक किया गया। उन्हें बचाव के तरीके भी बताए गए हैं। उन्हें दवा के बारे में भी बताया गया है। जनपद के सभी राजकीय कृषि बीज भंडारों पर सर्विलांस के माध्यम से कृषकों टिड्डी दल के प्रकोप व आगमन का संकेत मिलते ही ढोल, टिन के डिब्बे आदि बजाकर शोर कराके उसे जमीन पर उतरने से रोकने को कहा है। इसमें वन विभाग, जिला उद्यान अधिकारी भी अपने क्षेत्रों में टिड्डी दल को लेकर विशेष निगरानी रखेंगे। कृषि विभाग के अधिकारियों ने इसके लिए किसानों को सूचित करते हुए सर्तक रहने के लिए जागरूक किया है।

----

इनका कहना है:

जनपद में टिड्डी दल को लेकर जिलाधिकारी ने एडवायजरी जारी कर दी गई है। जनपद के सभी क्षेत्रों में किसानों से संपर्क कर उन्हें टिड्डी दल को लेकर बचाव के उपाय समझाए जा रहे हैं। दवा का छिड़काव करने के लिए भी किसानों से कहा गया है।

- यतेंद्र सिंह जिला कृषि रक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी