उद्यान विभाग के आलू बीज में रुचि नहीं ले रहे किसान

12 दिन में किसी भी किसान ने नहीं किया आवेदन खेती का हाल -अनुदान न मिलने से परेशान है आलू उत्पादक किसान -कोल्ड स्टोरेज से व प्राइवेट दुकानों से ले रहे हैं बीज

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 12:47 AM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 12:47 AM (IST)
उद्यान विभाग के आलू बीज  में रुचि नहीं ले रहे किसान
उद्यान विभाग के आलू बीज में रुचि नहीं ले रहे किसान

जागरण संवाददाता, हाथरस : उद्यान विभाग को आलू का नया बीज बिक्री के लिए मिल चुका है, लेकिन ¨चताजनक स्थिति यह है कि 12 दिन में अभी तक किसी किसान ने नए बीज की खरीदारी में रुचि नहीं ली है। किसानों का कहना है विभाग से मिलने वाला आलू का बीज महंगा है और इस बार अनुदान भी नहीं हैं। किसानों के न आने से उद्यान विभाग को खरीद की तिथि में भी बदलाव करना पड़ा है। पहले बीज खरीद की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर चार नवंबर कर दिया है। हालांकि दो दिन में भी अभी किसी किसान के पंजीकरण की उम्मीद विभाग को नहीं है।

जनपद में गत वर्ष 42,000 हेक्टेयर में आलू की फसल किसानों ने की थी। बीज महंगा होने से इस बार 38,000 हेक्टेयर में ही फसल होने की उम्मीद विभाग को है। गत वर्ष बीज का रेट 2400 रुपये पति क्विंटल था। इस पर प्रति कुंतल एक हजार रुपये अनुदान के रूप में थे, जिससे किसानों को यह बीज महज एक हजार चार सौ रुपये प्रति क्विंटल मिला। वर्तमान वर्ष में कुमार बहार एफ वन साइज व कुमार गरिमा एफवन साइज प्रजाति के बीज की कीमत 2480 रुपये प्रति कुंतल है। इसपर कोई अनुदान भी नहीं है। किसान उद्यान विभाग में रजिस्ट्रेशन कराकर इस बीज को ले सकते हैं। बीज पर अनुदान न मिलने से किसान दुकानों व कोल्ड स्टोरेज से आलू के बीच ले रहे हैं। हालांकि खेतों में आलू की बोआई किसान कर चुके हैं, लेकिन कई जगह अभी भी बोआई चल रही है।

किसानों को बोल

बीज महंगा होने से 15 बीघा में ही आलू की खेती की है। बाकी 10 बीघा में प्याज व लहसुन बोने की तैयारी है। किसानों के हित में सरकार को सोचना चाहिए। आलू के बीच पर अनुदान मिलना चाहिए।

-राजेंद्र शर्मा, गांव ऊतरा, सासनी

बीज महंगा होने से आलू की खेती की ओर रुझान कम हुआ है। सरकारी बीज पर किसानों को इस बार छूट भी नहीं दी जा रही है, जिससे किसानों को दिक्कतें हो रही हैं।

चोब ¨सह, घनौटी, सादाबाद वर्जन-

अभी तक सरकारी बीज के लिए किसी किसान ने आवेदन नहीं किया है। आवेदन के लिए कुछ दिन बढ़ा दिए हैं, जिससे इच्छुक किसान सरकारी बीज का लाभ ले सकें।

-गमपाल ¨सह, जिला उद्यान अधिकारी, हाथरस

chat bot
आपका साथी