किसानों और सर्वहित बीमा के दावे अटकने पर डीएम सख्त

-शासन ने 13 सितंबर 2017 तक के दावों को स्वीकार करने को कहा है -बीमा कंपनी द्वारा निरस्त दावों को रिव्यू करने को आज होगी बैठक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 01:08 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 01:08 AM (IST)
किसानों और सर्वहित बीमा के दावे अटकने पर डीएम सख्त
किसानों और सर्वहित बीमा के दावे अटकने पर डीएम सख्त

संवाद सहयोगी, हाथरस : बीमा कंपनी ओरिएंटल इंश्योरेंस के ट्रांजेक्शन में प्रॉब्लम के चलते 27 मार्च से बीमा दावों का भुगतान न होने पर प्रशासनिक अधिकारी बेहद सख्त हैं। इसे लेकर गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में लंबित दावों को रिव्यू किए जाने की संस्तुति की जाएगी। इतना ही नहीं अन्य दावे भी प्राप्त किए जाएंगे। ताकि पीडि़तों को लाभान्वित किया जा सके।

महानिदेशक संस्थागत वित्त, बीमा एवं वाह्य सहायतित ने 20 जून 2016 को शासनादेश जारी कर मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना की शुरुआत की थी, जिसमें 13 सितंबर 2017 की मध्य रात्रि तक होने वाली दुर्घटना से संबंधित मृत्यु/दिव्यांगता के दावे स्वीकार करने के निर्देश दिए थे। इसके लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षा समिति का गठन किया गया। इसके लिए राष्ट्रीय बचत कार्यालय के माध्यम से पोस्टमार्टम हाउस से मृतकों की सूची व दिव्यांग लाभाíथयों की सूची लेखपाल के माध्यम से लेकर अधिक से अधिक बीमा कंपनी के यहां दायर करने के निर्देश दिए। यह भी निर्देशित किया गया था कि समिति की हर माह बैठक होगी, जिसमें बीमा कंपनी के प्रतिनिधि अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे। समिति की पिछली बैठक में बीमा कंपनी द्वारा निरस्त किए गए 9 दावों को रिव्यू करने का निर्णय लिया गया। बीमा कंपनी के सादाबाद प्रबंधक ने 27 मार्च से ट्रांजेक्शन प्रॉब्लम के चलते भुगतान न होने की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने लाभाíथयों को भुगतान न होने तथा गलत तरीके से निरस्त किए दावों को रिव्यू करने का निर्णय लिया है। इसे लेकर अब तक के दावों को शामिल करने व पुराने दावों की समीक्षा के लिए गुरुवार को शाम चार बजे से कलक्ट्रेट सभागार में समिति की बैठक होगी।

chat bot
आपका साथी