मधुमेह पीड़ित परीक्षार्थी चॉकलेट व स्नैक्स ले जा सकेंगे

फोटो-16 आज का फोटो-24 कल का राहत मधुमेह से पीड़ित परीक्षार्थियों के लिए सीबीएसई ने लिया फैसला परीक्षा के दौरान अपने साथ बिस्कुट व पानी की बोतल आदि ले जा सकेंगे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 01:30 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 06:04 AM (IST)
मधुमेह  पीड़ित परीक्षार्थी चॉकलेट व स्नैक्स ले जा सकेंगे
मधुमेह पीड़ित परीक्षार्थी चॉकलेट व स्नैक्स ले जा सकेंगे

संवाद सहयोगी, हाथरस : सीबीएसई की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में अब मधुमेह रोग से पीड़ित परीक्षार्थियों को बोर्ड ने राहत दी है। ऐसे परीक्षार्थी अपने साथ बिस्कुट, चॉकलेट के अलावा पानी की बोतल और दवाई साथ ले जा सकेंगे।

बच्चों को भी हो रहा मधुमेह

खानपान में बदलाव के अलावा मानसिक तनाव आदि के कारण अब किशोर व बच्चे भी मधुमेह रोग से पीड़ित हो रहे हैं। मधुमेह रोग आम बीमारी बन गया है। 24 घंटे में पांच से छह बार खाना जरूरी

मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों व विद्यार्थियों को 24 घंटे में पांच से छह बार डायट चार्ट के अनुसार भोजन करना चाहिए। वहीं नियमित अपनी शुगर को नापना चाहिए। व्यायाम करने से मधुमेह कुछ हद तक कंट्रोल हो जाता है। इसके साथ ही यदि परीक्षा तीन घंटे की है और आने जाने में भी एक से दो घंटे का समय लग रहा हैं। तो विद्यार्थियों को परीक्षा में कुछ खा लेना चाहिए।

डॉ. एसके राजू, मधुमेह रोग विशेषज्ञ

अगले माह छह केंद्रों पर होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड के साथ ही सीबीएसई की परीक्षाएं फरवरी माह में शुरू हो जाएगी। इस बार जिले के छह परीक्षा केद्रों पर होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च को समाप्त होगी। इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेगी। जिले के संत विवेकानंद पब्लिक स्कूल सादाबाद, संत फ्रांसिस इंटर कॉलेज, आरएलबीएम इंटर कॉलेज, एसएसडी पब्लिक इंटर कॉलेज, आरपीएम इंटर कॉलेज और एपीएस इंटर कॉलेज सिकंदराराऊ में परीक्षाएं होंगी।

------

इनकी सुनो मधुमेह पीड़ित परीक्षार्थियों को सीबीएसई ने राहत दी है। ऐसे निर्देश बोर्ड के द्वारा समस्त परीक्षा केंद्रों को जारी कर दिए गए है।

डॉ. जगदीश शर्मा, प्रधानाचार्य सेंट विवेकानंद पब्लिक इंटर कॉलेज व रिसोर्स पर्सन, सीबीएसई

chat bot
आपका साथी