हाथरस, अलीगढ़ और आगरा के विकास का ब्लू ¨प्रट तैयार

सिकंदराराऊ में बोले गन्ना-औद्योगिक विकास राज्यमंत्री सुरेश राणा सियासी बोल -यूपी में विकास के लिए एक लाख करोड़ रुपये के निवेश की तैयारी -अलीगढ़, हाथरस और आगरा में लगेगी आलू प्रोसेसिंग यूनिट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 06:49 AM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 06:49 AM (IST)
हाथरस, अलीगढ़ और आगरा के विकास का ब्लू ¨प्रट तैयार
हाथरस, अलीगढ़ और आगरा के विकास का ब्लू ¨प्रट तैयार

संवाद सूत्र, हाथरस : उत्तर प्रदेश के गन्ना, औद्योगिक विकास राज्यमंत्री सुरेश राणा ने कहा कि हाथरस, आगरा व अलीगढ़ में विकास का ब्लू ¨प्रट मुख्यमंत्री ने तैयार करा लिया है। सूबे के विकास के लिए डेढ़ वर्ष में 4 लाख 86 हजार करोड़ रुपये का औद्योगिक निवेश हुआ है। जल्द ही एक लाख करोड़ रुपये के निवेश की तैयारी है। अलीगढ़, हाथरस और आगरा में आलू प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी ताकि किसानों को आलू का उचित मूल्य मिल सके।

सुरेश राणा बुधवार को सिकंदराराऊ के गांव कचौरा में नेत्र चिकित्सा शिविर के समापन समारोह में पत्रकारों से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने आलू से अन्य उत्पादों के प्रोडक्शन के लिए हाथरस, अलीगढ़, आगरा, फर्रुखाबाद आदि जनपदों में प्रोसेसिंग यूनिट लगवाने योजना बनाई है। अलीगढ़ में आलू प्रोडक्शन यूनिट लगाने पर कार्य तेजी से चल रहा है। केन्द्र व प्रदेश सरकार मिलकर विकास कार्यो में लगी हैं। जल्द ही उत्तर प्रदेश की पहचान औद्योगिक प्रदेश के रूप में होगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डेढ़ साल में गन्ना, आलू, धान के किसानों की समस्याओं को दूर किया है। पहली बार आलू का समर्थन मूल्य निर्धारित कर किसानों को नुकसान से बचाया है। प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, दुग्ध उत्पादन, चीनी उत्पादन में यूपी पहले स्थान पर है। देश की 38 प्रतिशत चीनी का उत्पादन यूपी में हो रहा है। सौभाग्य योजना के तहत नि:शुल्क बिजली कनेक्शन देने में भी यूपी अव्वल है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो नई शुगर मिलों का निर्माण कार्य भी चार माह में पूरा कर लिया जाएगा।

इनसेट-

जल्द शुरू होगा जीटी

रोड का निर्माण कार्य

एनएच 91 (जीटी रोड) समेत अन्य सड़कों की बदहाली से जुड़े सवाल पर राणा ने कहा कि एनएच-91 को फोरलेन करने की औपचारिकताएं केंद्र और राज्य सरकार ने पूरी कर ली हैं। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा तहसील मुख्यालयों तक चौड़ी सड़कों, गांवों को जिला मुख्यालय से जोड़ने का कार्य प्राथमिकता में है। काम सात मार्च से चल रहा है, जल्द ही पूरा होगा।

chat bot
आपका साथी