45 मास्टर ट्रेनर देंगे ईवीएम का प्रशिक्षण

कलक्ट्रेट सभागार में ट्रेंड किए गए मास्टर ट्रेनर निर्वाचन कर्मचारियों ने दिया मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Mar 2019 06:31 AM (IST) Updated:Thu, 07 Mar 2019 06:31 AM (IST)
45 मास्टर ट्रेनर देंगे ईवीएम का प्रशिक्षण
45 मास्टर ट्रेनर देंगे ईवीएम का प्रशिक्षण

जासं, हाथरस : लोकसभा निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराने के लिए बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में 45 मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम व वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण दे रहे निर्वाचन कर्मचारियों ने मास्टर ट्रेनरों की जिज्ञासाओं को भी शांत किया। इस ट्रेनिग के बाद मास्टर ट्रेनर पीठासीन अफसरों आदि को जानकारी देंगे।

कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर राजेश कुमार व राजेश कुमार शर्मा को प्रशिक्षण के लिए नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि तीनों विधान सभा क्षेत्र के लिए कुल 45 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसमें से 23 सहायक अध्यापक तथा 22 अवर अभियन्ता को प्रशिक्षण के लिए नामित किया गया है।

उन्होंने बताया कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन में जो ईवीएम मशीन का उपयोग किया जाएगा उसमें तीन यूनिट होंगी। एक कंट्रोल यूनिट, दो वैलेट यूनिट। तीन वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा। पीठासीन अधिकारी ईवीएम मशीन प्राप्त होने के बाद सीरियल नंबर का मिलान करेंगे। तथा बैटरी पावर केबल तथा अन्य सामग्री का मिलान कर लेंगे। मतदान प्रारम्भ होने के एक घंटे पूर्व सभी यूनिट को कनेक्ट करके जांच कर लेंगे। कनेक्ट करते समय पावर बटन को बंद रखेंगे।

वीवीपैट मशीन के बारे में बताया कि मतदान के उपरांत वीवीपैट मशीन में सात सेकंड के लिए एक पर्ची दिखाई देगी। पर्ची पर सीरियल नंबर, नाम तथा चुनाव चिह्न छपा होगा। यह पर्ची मतदाता को नही दी जाएगी, बल्कि पर्ची वीवीपैट बॉक्स में सुरक्षित स्टोर की जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान परियोजना निदेशक/नोडल अधिकारी प्रशिक्षण अश्वनी कुमार मिश्रा ने बताया कि मतदान प्रारम्भ होने से पूर्व जो यूनिट खराब होगी, केवल वही बदली जाएगी। यदि मतदान प्रारम्भ होने के बाद सीओ तथा वीयू यूनिट में खराबी आती है तो तीनों यूनिट को एक साथ बदला जाएगा। उनके स्थान पर नई यूनिट का आवंटन किया जाएगा।

यूनिट चेंज करने के उपरान्त खराब मशीनों को किसी को हैण्डओवर नहीं करना है, बल्कि मतदान समाप्त होने के बाद सभी यूनिटों को जमा कराया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि वीवीपैट मशीन को बूथों पर ले जाते समय किसी भी हालत में लिटाना नहीं है। यदि ऐसा किया तो मशीन में खराबी आने की संभावना है। इस मशीन को सीधे ही रखा जाना है। प्रशिक्षण के दौरान जिला पंचायत अधिकारी बनवारी सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, संजय कुमार श्रीवास्तव, बाल मुकुंद शर्मा, पंकज माहेश्वरी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी