चार मंजिल के रथ पर घूमेंगे मूंछों वाले राम

हाथरस : शनिवार को रामनवमी पर भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। मूंछों वाले श्री राम चार मंजिला रथ पर सव

By Edited By: Publish:Sat, 28 Mar 2015 12:43 AM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2015 12:43 AM (IST)
चार मंजिल के रथ पर घूमेंगे मूंछों वाले राम

हाथरस : शनिवार को रामनवमी पर भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। मूंछों वाले श्री राम चार मंजिला रथ पर सवार होकर निकलेंगे। इस रथ को निकालने के लिए शहर में कई जगह बिजली के तार हटाने पड़ते हैं।

यह विशाल रथ 133 वर्ष का इतिहास समेटे हुए है। उत्तर भारत में अयोध्या के बाद ऊंचाई के मामले में इसका दूसरा स्थान माना जाता है। यहां 1882 में सेठ बेनीराम पौददार ने रथयात्रा शुरू कराई थी। चैत्र वदी नवमी को सेठ बेनीराम रंगनाथ जी की रथयात्रा के दर्शन करने के लिए गए थे। तब सेठजी के सेवकों ने भीड़ से रास्ते से हटने को कहा ताकि सेठ की बग्गी निकले। वहां किसी ने कटाक्ष कर दिया कि इतने बड़े सेठ है तो हाथरस में अलग रथयात्रा निकाल लें। तभी हाथरस लौट कर सेठजी ये रथ तैयार कराया और रथयात्रा शुरू कराई थी। रथयात्रा चामड़ गेट स्थित गमेल वाली बगीची से शुरू होकर बाग बेनीराम तक जाती है। इस रथ पर मूंछो वाले रामजी और सीता जी आसीन होती हैं। इस विशाल रथ को भक्त खींचते हैं। आज भी रथयात्रा का प्रबंधन पौद्दार परिवार ही करता है। रामनवमी के दिन रथयात्रा विभिन्न बाजारों से निकलेगा। इसमें काली का प्रदर्शन भी होगा। बाग बेनीराम में आतिशबाजी भी होगी।

गोपाल जी की शोभायात्रा निकाली

हाथरस: शुक्रवार को ठा. श्रीकृष्ण चंद्र जी महाराज हनुमान जी महाराज ट्रस्ट के अंतर्गत तुलसी प्रसाद पोद्दार प्रबंधक व हेसियत सुपर वाईजरी कमेटी द्वारा चामड़ गेट गमेल वाली बगीची से गोपाल जी की शोभायात्रा निकाली।

शोभायात्रा शहर के मुख्य बाजारों से होती हुई गमैल बगीची पर सम्पन्न हुई। फूलों से सजा डोला बाग बैनीराम पहुंचा। जहां पर भोग, आरती व प्रसाद का वितरण किया। शोभायात्रा में राजकुमार पोद्दार नारायण, गणेश, भोला, अनुरुद्ध, शंशाक पोद्दार, सतीश चंद टालीवाल एड., नितिन, अंकुर, सनी अग्रवाल, अरुण खंडेलवाल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी