सबको सन्मति दें भगवान

जागरण संवाददाता, हाथरस : पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल के छात्रों के कत्लेआम से यहां

By Edited By: Publish:Thu, 18 Dec 2014 12:05 AM (IST) Updated:Thu, 18 Dec 2014 12:05 AM (IST)
सबको सन्मति दें भगवान

जागरण संवाददाता, हाथरस : पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल के छात्रों के कत्लेआम से यहां के स्कूलों में भी गम और गुस्सा दिखा। मार्निग प्रेयर के दौरान दो मिनट का मौन रखकर मारे गए विद्यार्थियों को श्रद्धांजलि दी गई। ईश्वर से दहशतगर्दो को भी सन्मति देने की प्रार्थना की गई। कत्लेआम की दास्तान सुनकर कई विद्यार्थियों की आंखें नम हो गईं। स्कूली बच्चों में दहशत भी दिखी। कक्षाओं में भी कैंडिल जलाकर श्रद्धांजलि दी गई। बुधवार को कुछ स्कूलों के बच्चों ने कैंडिल मार्च निकालकर अपने यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाने की मांग की।

पेशावर के आर्मी पब्लिक स्कूल में तालिबानी आतंकियों ने जिस तरह विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का कत्लेआम किया, उसकी चौतरफा निंदा हो रही है।

पीबीएएस इंटर कालेज में इसकी घोर ¨नदा की गई। प्रधानाचार्य राधेश्याम वाष्र्णेय, उप प्रधानाचार्य डा. राजेश शुक्ला, शाकिर अली, चंद्रवीर ¨सह, रामकुमार उपाध्याय आदि ने ऐसी जघन्यता के खिलाफ पूरी दुनिया को एकजुट होने की बात कही। आल इंडिया शेख जमितुल अब्बास कमेटी के अध्यक्ष व पूर्व सभासद डा. रईस अहमद अब्बासी ने इस कृत्य ¨नदा की। भारत निर्माण शिक्षा संस्थान ने भी ¨नदा की है। चेतन्या पांडे ने रोष व्यक्त करते हुए कहा है कि अब सभी राष्ट्राध्यक्षों को आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम करना चाहिए।

सेंट फ्रांसिस सीनियर सेकेंड्री स्कूल में मनीषा शर्मा, गीता कुलश्रेष्ठ, देव कुमारी माहौर, गीतांजलि पचौरी, ममता गुप्ता, हर्षिता दीक्षित, ¨पकी कश्यप, रश्मि कुशवाह, जितेंद्र पचौरी, कपिल शर्मा, गुंजन गोस्वामी, प्रीति गोस्वामी, मीनाक्षी अरोरा, शिवानी गुप्ता, लक्ष्मन कुमार, रेखा देवी, जगवीर ¨सह, राजकुमारी, जुगेंद्र ¨सह आदि इस जघन्य घटना की निंदा करते हुए विश्व शांति के लिए काम करने की अपील की। वीएम पब्लिक स्कूल, सेट आरएच कान्वेंट स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल हाथरस में भी आतंकी घटना की ¨नदा की गई। प्रधानाचार्या डा. नीरू सुमन ने शोक व्यक्त करने के साथ ही छात्र-छात्राओं को अनजान व्यक्तियों व वस्तुओं आदि से दूर रहने की सलाह दी।

शहर कांग्रेस कमेटी के शहराध्यक्ष चंद्रगुप्त विक्रमादित्य की अध्यक्षता में शोक सभा हुई, जिसमें पाकिस्तान के आर्मी स्कूल में मारे गये बच्चों को श्रद्धांजलि दी गई।

सादाबाद : आगरा रोड स्थित सेंट विवेकानंद पब्लिक स्कूल में हुई शोक सभा में मारे गए बच्चों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। स्कूल के विद्यार्थियों ने कैंडिल मार्च, शांति पाठ तथा मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी।

प्रबन्धक रामेश्वर ¨सह जैसवाल व प्रधानाचार्य डा. जगदीश शर्मा ने हमले की ¨नदा करते हुए कहा कि सभी को हर समय सजग रहना चाहिए।

विश्व हिन्दू परिषद के नगर अध्यक्ष चन्द्रपाल ¨सह उर्फ गुड्डू चौधरी ने घटना की ¨नदा की और पीड़ित परिवारों के प्रति हमदर्दी जताई। विहिप के नगर अध्यक्ष ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ भारत वर्षो से लड़ रहा है और पाकिस्तान इसकी जड़ मजबूत करता रहा है। पाकिस्तान में जो भी हुआ है वह दिल दहला देने वाला है। आतंकवादी इंसानियत के दुश्मन हैं।

सिकंदराराऊ : यहां भी जगह जगह मौन धारण कर शोक जताया गया। लोगों ने आतंकी घटना की कड़ी निंदा करते हुए ऐसे कार्यो से निपटने के लिए पाक एवं देश की सरकार से ठोस कार्यवाही की गुहार की। नगर के अमोल चन्द्र पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने कैंडिल जलाकर पाकिस्तान में मारे गए छात्र-छात्राओं की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। विद्यालय के एमडी विपिन वाष्र्णेय ने कहा कि यह घटना दिल दहलाने वाली है। ऐसे लोगों के खिलाफ पाक सरकार को कड़े कदम उठाने चाहिए।

तहसील परिसर के मीटिंग हाल में क्षेत्रीय लेखपालों की बैठक धीरेन्द्र सिंह यादव की अध्यक्षता में हुई, जिसमें पाकिस्तान में छात्रों के कत्लेआम पर गहरा शोक प्रकट किया गया। यहां उपजिलाधिकारी एन पी पाण्डेय, तहसीलदार अवधेश कुमार शर्मा, यासीन खां, आदि उपस्थित थे। सिविल बार एसोसिशन एवं बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं की भी बैठक में हमले की कड़ी निंदा करते हुए नम आंखों से मृतकों की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई। इस दौरान गौरीशंकर गुप्ता, हुकुम सिंह बघेल, अजय कुमार पुंढीर, आनंद पालीवाल, महेन्द्र सिंह यादव आदि अधिवक्तागण मौजूद रहे। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में शोकसभा के दौरान दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गयी। एकता साहित्य संस्था की बैठक तहसील परिसर में हुई, जिसमें आतंकी हमले पर शोक जताया गया। यहां बलवीर सिंह पौरूष, युवराज सिंह, रतन लाल, आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी