प्रयोगशाला करनी होगी अब दुरुस्त

By Edited By: Publish:Sat, 02 Aug 2014 01:01 AM (IST) Updated:Sat, 02 Aug 2014 01:01 AM (IST)
प्रयोगशाला करनी होगी अब दुरुस्त

संवाद सहयोगी, हाथरस : जिला विद्यालय निरीक्षक ने माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान प्रयोगशालाओं में व्यवस्था सुधारने का आदेश दिया है। प्रधानाचार्य व शिक्षकों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अब नियमित प्रैक्ट्रिकल कराने होंगे। यदि लैब में व्यवस्थाएं सही नहीं मिलीं तो कार्रवाई की जाएगी।

कालेजों में कक्षा ग्यारह व बारह के विज्ञान के छात्र-छात्राओं को प्रैक्टिकल कराने का प्रावधान है। परीक्षाओं के दौरान भी प्रैक्टिकल के लिए अलग से अंक मिलते हैं। ज्यादातर विद्यालयों में लैब व्यवस्थित नही है। नियमित प्रैक्टिकल भी नहीं कराए जाते हैं। साल भर लैबों में काम नहीं होता। नाम के लिए ही लैब खोली जाती हैं। इसका कारण बीएससी में पहुंचने पर विद्यार्थियों को दिक्कत झेलनी पड़ती है।

नियमानुसार लैबों की नियमित सफाई होनी चाहिए। वहां फ‌र्स्ट एड बाक्स होना चाहिए। प्रयोग करते समय छात्र व छात्राओं को एप्रिन पहनना जरूरी होता है ताकि कपड़े खराब न हो सकें। शहर के किसी भी विद्यालय में शायद ही इन नियमों का पालन हो रहा हो। अब जिला विद्यालय निरीक्षक जितेन्द्र कुमार मलिक ने सख्त निर्देश प्रधानाचायरें को दिए है। जिनमें कहा गया है कि लैब में एसिड आदि का रखरखाव सही होना चाहिए। आग बुझाने के यंत्र भी लगे होने चाहिए। वही नियमित रजिस्टर बनाकर हाजिरी लगनी चाहिए। जिला विद्यालय निरीक्षक की माने तो अब जल्द ही निरीक्षण आदि करके लैब आदि की व्यवस्था देखी जाएगी।

------

chat bot
आपका साथी