अब टास्क फोर्स करेगी एमडीएम की चेकिंग

By Edited By: Publish:Thu, 24 Jul 2014 01:21 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jul 2014 01:21 AM (IST)
अब टास्क फोर्स करेगी एमडीएम की चेकिंग

संवाद सहयोगी, हाथरस : मिड डे मील के प्रति शासन गंभीर हो गया है। राज्यस्तरीय टास्क फोर्स यहां स्कूलों में इसकी चेकिंग आठ और नौ अगस्त को करेगी। इस बाबत बीएसए को दिशा निर्देश जारी कर दिये गए हैं।

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को दोपहर खाना बांटने का प्रावधान है लेकिन लगातार शिकायतें मिल रही है कि स्कूलों में या तो भोजन बांटा नहीं जाता और अगर बांटा जाता है तो वो मानक के अनुसार नहीं होता है। इन शिकायतों के बाद शासन गंभीर हो गया है।

यहां नगर क्षेत्र के विद्यालयों में बच्चों को मिड डे मील बांटने की जिम्मेदारी एनजीओ के पास है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में हेड मास्टर की देखरेख में रसोइये भोजन पकाते हैं और फिर बच्चों को उसका वितरण कराया जाता है।

गत दिनों जिलास्तरीय अधिकारियों ने कई विद्यालयों में मुआयना किया था। इसकी रिपोर्ट में कहा गया है कि उस दिन दो दर्जन से अधिक विद्यालयों में मिड डे मील बना ही नहीं था।

अब शासन स्तर से राज्यस्तरीय टास्क फोर्स से यहां मिड डे मील की चेकिंग के लिए आएगी। शासन स्तर से निर्देश यहां आ चुके हैं, इसमें कहा गया है कि इस दौरान एनजीओ के किचन शेड विशेष रुप से चेक किए जाएंगे। अगर गड़बड़ी मिलेगी, उनपर कार्रवाई होगी।

राज्यस्तरीय टास्क फोर्स टीम आगामी आठ और नौ अगस्त को विद्यालयों में मिड डे मील की जांच करेगी। टीम दोनों दिन दस-दस विद्यालयों का निरीक्षण करेगी।

इनका कहना है

शासन से निर्देश मिल गए हैं। राज्य स्तरीय टास्क फोर्स के कार्यक्रम की सूचना सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को दे दी गई है।

-अरविंद शर्मा, डीसी, मिड डे मील।

--------

chat bot
आपका साथी