बजट के अभाव में सत्यापन रुका, शिक्षकों को वेतन के लाले

-126 नए नियुक्त शिक्षक और 625 पूर्व में तैनात शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का होना है सत्यापन - नए शिक्षकों के सत्यापन न होने के कारण नहीं जारी हो पा रहा है वेतन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 10:10 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 10:10 PM (IST)
बजट के अभाव में सत्यापन रुका, शिक्षकों को वेतन के लाले
बजट के अभाव में सत्यापन रुका, शिक्षकों को वेतन के लाले

हरदोई : माध्यमिक शिक्षा परिषद के ऐडेड विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का बजट के अभाव में सत्यापन न होने के कारण 126 शिक्षकों का पांच माह से वेतन जारी नहीं हो सका है। वहीं पूर्व में तैनात 625 शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन न होने से उनके विभागीय कार्य बाधित है।

जिले में संचालित कुल 72 ऐडेड विद्यालय और 54 राजकीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराया जाना है। जिले के 72 ऐडेड विद्यालयों में कुल 625 शिक्षक पूर्व से तैनात हैं। इसके अलावा 126 नए शिक्षक तैनात हो गए हैं। इनमें 65 राजकीय और 61 ऐडेड विद्यालयों के शिक्षक शामिल हैं। जिले के 4256 अभिलेखों का सत्यापन किया जाना है। इनमें 3040 प्रमाण पत्रों का विश्व विद्यालय से सत्यापन होना है और 1216 को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सत्यापन किया जाना हैं। वहीं 54 राजकीय विद्यालयों के 696 प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया जाना है। इनमें 198 बोर्ड से और 488 विश्व विद्यालय से सत्यापन होना है। विभाग की ओर से संबंधित बोर्ड और विश्व विद्यालयों को सत्यापन के लिए प्रमाण पत्रों की छाया प्रति के साथ पत्र भेजा कर सत्यापन कराया जाना है। विश्वविद्यालय में प्रति प्रमाण पत्र के लिए एक हजार रुपये शुल्क निर्धारित हैं। जिसका शुल्क जमा नहीं किया गया है। जिससे सत्यापन कार्य रुका हुआ है। सत्यापन न होने से जहां नए शिक्षकों को पांच माह से वेतन नहीं मिल पा रहा है। वहीं पूर्व शिक्षकों के अभिलेखों की जांच न होने से उनके विभागीय कार्य रूके हुए है। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे ने बताया कि सत्यापन के लिए पत्र भेजा गया है। विश्व विद्यालय से मांग पत्र आने पर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। बगैर सत्यापन के नए नियुक्त शिक्षकों के वेतन आहरण पर ऊपर से रोक है। सत्यापन होने पर ही वेतन जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी