बीएसए का रिपोर्ट कार्ड तय करेंगे नौनिहाल

द्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार कर बच्चों का शैक्षिक स्तर बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं। खासकर छोटे बच्चों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। विभाग का मानना है कि जब नीव मजबूत होगी तो फिर बच्चे आगे भी अच्छे रहेंगे। जिले के 2

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Mar 2019 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2019 10:25 PM (IST)
बीएसए का रिपोर्ट कार्ड तय करेंगे नौनिहाल
बीएसए का रिपोर्ट कार्ड तय करेंगे नौनिहाल

हरदोई: बच्चों का रिपोर्ट कार्ड अध्यापक, अध्यापकों का रिपोर्ट कार्ड, एबीएसए और बीएसए बनाते हैं, लेकिन अब एबीएसए और बीएसए का बच्चे रिपोर्ट कार्ड तय करेंगे। सुनने में यह भले ही कुछ अटपटा लग रहा हो पर ऐसा ही होगा।

बेसिक शिक्षा विभाग में शुरू किए गए ग्रेडेड लर्निंग प्रोग्राम से ऐसा ही होगा। बच्चे अगर सही से नहीं सीख पाए तो बीएसए के वार्षिक कार्य मूल्यांकन पर इसका असर पड़ेगा। शासन स्तर से इसके लिए पूर्व से ही दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार कर बच्चों का शैक्षिक स्तर बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं। खासकर छोटे बच्चों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। विभाग का मानना है कि जब नीव मजबूत होगी तो फिर बच्चे आगे भी अच्छे रहेंगे। जिले के 2833 प्राथमिक और 1033 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में देंखे तो प्राथमिक में तीन लाख 45 हजार 836 और उच्च प्राथमिक में एक लाख 25 हजार 593 बच्चे पढ़ रहे हैं। कक्षा एक और दो के बच्चों को बेहतर और रुचिकर ढंग से पढ़ाने के लिए ग्रेडेड लर्निंग प्रोग्राम चलाया गया। जिसमें अध्यापकों को बीआरसी पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 31 मार्च तक सभी प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जाना है। जोकि बच्चों को उसी ढंग से पढ़ाएंगे। बेसिक शिक्षा निदेशालय से जारी आदेश के अनुसार नवीन शैक्षिक सत्र से बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा और उनके शैक्षिक ज्ञान के आधार पर ही मूल्यांकन रिपोर्ट तैयार होगी और उसी के आधार पर विद्यालयों के अध्यापकों से लेकर एबीएसए और बीएसए तक का वार्षिक मूल्यांकन निर्धारित होगा। बीएसए हेमंत राव ने बताया कि कार्यक्रम को सुचारू ढंग से चलाया जा रहा है और इसके लिए खास दिशा निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी