सती मोह की लीला देख भाव विभोर हुए दर्शक

ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड ह्मड्डद्वद्यद्बद्यड्ड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 10:52 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jan 2020 06:10 AM (IST)
सती मोह की लीला देख भाव विभोर हुए दर्शक
सती मोह की लीला देख भाव विभोर हुए दर्शक

हरदोई : रामलीला मैदान में गुरुवार को सती मोह लीला का मंचन किया गया। वृदांवन के कलाकारों ने आकर्षक लीला का मंचन किया। जिसको देख दर्शक भाव विभोर हो गए।

रामलीला मैदान में बुधवार से रामलीला का मंचन शुरू हुआ। गुरुवार को वृंदावन के कलाकारों ने सती मोह लीला का मंचन किया। जिसमें दिखाया कि भगवान शिव व मां सती कुम्भज ऋषि के पास राम कथा सुनने के लिए जाते है। वहां पर कुम्भज ऋषि राम कथा सुनाते है। उसको सुनने के बाद भगवान शिव और सती कैलाश पर्वत की ओर चल देते है। रास्ते में शिव की इच्छा होती है कि श्रीराम जी के दर्शन हो जाए। उसी समय भगवान श्री राम वन में माता सीता को खोजते हुए दिखाई देते है। शिव जी उन्हें प्रणाम करते है। इस पर मां सती को संदेह होता है। वह शिव जी से उनके विषय में पूछती है तो भोलेनाथ बताते हैं कि वह श्री नारायण है। तब माता सती सोचती है कि जब वह भगवान है तो वन में भटक क्यों रहे हैं ओर उनकी परीक्षा लेने की बात कहती है और सीता का रूप बनाकर श्री राम के सामने पहुंच जाती हैं। जिस पर श्री राम उनको माता कहकर प्रणाम करते हैं और पूछते हैं कि आप अकेली भोलेनाथ कहा है और यह कहकर आगे चले जाते हैं। सती शिव जी के पास पहुंचती है तो शिव उनसे परीक्षा के विषय में पूछते हैं तो वह सारी जानकारी होने पर वह सती को सीता रूप में होने पर समाधि लगा लेते हैं। इससे सती व्याकुल हो जाती हैं। रामलीला मंचन के दौरान कमेटी के सदस्य मौजूद रहे। रामलीला के साथ ही मैदान में दुकानों का लगना भी शुरू हो गया है।

chat bot
आपका साथी