प्रेरणा एप से होगी मिड डे मील की जांच

श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च श्चह्मद्गह्मठ्ठड्ड ड्डश्चश्च

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Oct 2019 09:54 PM (IST) Updated:Tue, 29 Oct 2019 06:25 AM (IST)
प्रेरणा एप से होगी मिड डे मील की जांच
प्रेरणा एप से होगी मिड डे मील की जांच

हरदोई : मिड डे मील योजना की प्रेरणा एप के माध्यम से जांच की जाएगी। प्रति दिन विद्यालयों का निरीक्षण होगा। इसके लिए जिला स्तरीय, ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स के साथ साथ सभी विभागीय अधिकारी भी प्रेरणा एप के माध्यम से ही मिड डे मील की जांच करेंगे। इससे मिड डे मील की गुणवत्ता सुधरेगी और बच्चों को नियमित मेन्यू के अनुसार भोजन मिल सकेगा।

मिड डे मील योजना के तहत जिले मिड डे मील योजना के तहत 4047 विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक पांच लाख 4 हजार 452 बच्चों को मेन्यू के अनुसार पका पकाया भोजन उपलब्ध कराया जाता है। शासन ने मिड डे मील योजना की गुणवत्ता और उसको नियमित बच्चों को मेन्यू के अनुसार वितरित किए जाने के लिए इसे प्रेरणा एप से जोड़ दिया है। प्रेरणा एप के माध्यम से ही बच्चों के मिड डे मील करने की फोटो अपलोड करनी है। मगर शिक्षकों के विरोध के कारण इस योजना का अभी तक विधिवत क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार अभी तक 333 विद्यालयों के 468 शिक्षकों ने प्रेरणा एप को अपलोड किया है। मगर अभी तक मिड डे मील की सूचना भेजना शुरू नहीं किया है। शासन की ओर से प्रेरणा पर फोटो अपलोड करने के साथ साथ अधिकारियों को भी निरीक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। अब विभागीय अधिकारियों के अलावा जिला स्तरीय व ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स भी जांच करेंगी और मौके पर ही प्रेरणा एप से निरीक्षण आख्या अपलोड करेंगी। इसके लिए सभी को प्रेरणा एप डाउन लोड करने के निर्देश दिए गए है। इसका एक नवंबर से क्रियान्वयन किया जाएगा।

यह है जिला स्तरीय टास्क फोर्स : जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना अधिकारी डीआरडीए, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, उप मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी,जिला पंचायत राज अधिकारी शामिल है।

यह है ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स : उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी पीएचसी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत, नायब तहसीलदार, बाल विकास परियोजना अधिकारी और पूर्ति निरीक्षक शामिल है।

इनको भी करने होंगे निरीक्षण : टास्क फोर्स के अलावा जिला समन्वयक मिड डे मील, सर्व शिक्षा अभियान के तहत सभी जिला समन्वयक, सहायक अभियंता, जिला समन्वयक एमआईएस, प्रभारी एमआईएस को भी प्रेरणा एप से निरीक्षण करने होगे।

इतने विद्यालयों की करनी होगी जांच : शासन के निर्देशानुसार जिला टास्क फोर्स व ब्लाक टास्क फोर्स के प्रत्येक सदस्य को कम से कम पांच विद्यालयों का निरीक्षण करना होगा, जिला समन्वयक को माह में 28, बीईओ को 20 विद्यालयों का निरीक्षण करना होगा।

बोले जिम्मेदार:

मिड डे मील प्रभारी सोमनाथ विश्वकर्मा ने बताया कि सभी जांच सदस्यों की प्रेरणा एप पर आईडी बनाई जा रही है और उनको प्रेरणा एप डाउन लोड कर निरीक्षण करने के लिए शासन के निर्देश से अवगत करा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी