सचित्र : 15वें वित्त आयोग व मनरेगा से गांवों में बनेंगे पंचायत भवन

पंचायतीराज विभाग के उप निदेशक ने ली प्रगति की जानकारी छह सीट के निर्मित कराए जाएंगे सामुदायिक शौचालय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 10:38 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 06:02 AM (IST)
सचित्र : 15वें वित्त आयोग व मनरेगा से गांवों में बनेंगे पंचायत भवन
सचित्र : 15वें वित्त आयोग व मनरेगा से गांवों में बनेंगे पंचायत भवन

हरदोई : पंचायतीराज विभाग के उप निदेशक एके सिंह ने कहा कि 15वें वित्त आयोग एवं मनरेगा से गांवों में पंचायत भवनों का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए स्थल चयन की प्रक्रिया भूमि प्रबंधक समिति के माध्यम से शुरू कराई गई है। समिति के प्रस्ताव पर राजस्व विभाग की ओर से भूमि का चिह्नांकन और सीमांकन कराया जाए। भूमि के सीमांकन के बाद ही निर्माण कार्य को शुरू कराया जाएगा।

उप निदेशक मंगलवार को जिले के भ्रमण पर आए और डीपीआरओ कार्यालय में विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की जानकारी ली। कहा कि नो-वन लेफ्ट बिहाइंड बेनीफिशियरी के तहत व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण में तेजी लाएं और जुलाई में शत प्रतिशत कार्य पूर्ण करा लिया जाए। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान में जिले में 490 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों का निर्माण कराया जाएगा। पंचायत भवनों के निर्माण राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान एवं 15वें वित्त आयोग की मद से कराया जाना है। राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत निर्मित होने वाले पंचायत भवन में मनरेगा मद से 4.25 लाख रुपये का अंश लिया जाएगा और शेष राशि ग्राम पंचायत को लगानी होगी।

कहा कि 15वें वित्त आयोग की मद से निर्मित होने वाले पंचायत भवन पर 20 लाख रुपये खर्च होंगे। जिसमें से 50 फीसद राशि मनरेगा मद और शेष 50 फीसद 15वें वित्त आयोग से खर्च की जाएगी। डीपीआरओ गिरीश चंद्र एवं एडीपीआरओ अविनाश चंद्र से कहा कि ब्लाकवार नियमित मॉनीटरिग करें और कम प्रगति वाले विकास खंड के एडीओ, पंचायत सचिवों एवं प्रधानों पर कार्रवाई की जाए। वहीं छह सीट के सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की भी गति तेज करने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी