एल-टू सहित तीन चिकित्सालयों में बनेंगे आक्सीजन जनरेशन प्लांट

कोविड-19 की दूसरी वेव में आक्सीजन की मांग और किल्लत के दृष्टिगत प्रधानमंत्री ने पीएम केयर फंड से जिले में आक्सीजन प्लांट स्थापना की घोषणा की थी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 12:12 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 12:12 AM (IST)
एल-टू सहित तीन चिकित्सालयों में बनेंगे आक्सीजन जनरेशन प्लांट
एल-टू सहित तीन चिकित्सालयों में बनेंगे आक्सीजन जनरेशन प्लांट

हरदोई : पीएम केयर फंड से नयागांव स्थिति कोविड एल-टू चिकित्सालय सहित जिला मुख्यालय के तीन चिकित्सालयों में आक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना को शासन ने हरी झंडी दे दी है। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि शासन ने सिविल वर्क और प्लांट वर्क के लिए अलग-अलग कार्यदायी एजेंसियां नामित की हैं। स्थापित होने वाली प्लांट की क्षमता 250 से 1000 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) होगी। प्लांट की स्थापना से करीब 348 बेड पर आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित हो जाएगी।

कोविड-19 की दूसरी वेव में आक्सीजन की मांग और किल्लत के दृष्टिगत प्रधानमंत्री ने पीएम केयर फंड से जिले में आक्सीजन प्लांट स्थापना की घोषणा की थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की हरी झंडी पर शासन ने जारी स्वीकृति की जानकारी हरदोई के जिलाधिकारी सहित जिलों के अधिकारियों को प्राप्त करा दी है। जिलाधिकारी ने बताया कि शासन के विशेष सचिव प्रांजल यादव की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि नयागांव स्थिति 100 बेड कोविड एल-टू चिकित्सालय में 100 बेड के लिए 500 एलपीएम और जिला महिला चिकित्सालय में 64 बेड के लिए 250 एलपीएम का आक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित होगा। यहां पर सिविल वर्क के लिए एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) और प्लांट वर्क के लिए डीआरडीओ (डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन) को कार्यदायी एजेंसी नामित किया गया है।

बताया कि जिला पुरुष चिकित्सालय एक हजार एलपीएम का आक्सीजन जनरेशन प्लांट स्वीकृत हुआ है, जो 174 बेड पर आक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित कराएगा। यहां पर सिवल वर्क के लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और प्लांट के लिए एचआइटीइएस (एचएलएल इंफ्रा टेक सर्विसेस लिमिटेड) को सौंपा गया है।

कोविड केयर फंड से लिए गए 150 सिलिडर : जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि कोविड-19 की दूसरी वेव में आक्सीजन की मांग और तीसरी वेव की आशंका पर बचाव के इंतजाम में कोविड केयर फंड से 150 जम्बो आक्सीजन सिलिडर की खरीदारी कराई गई है। सिलिडर स्वास्थ्य विभाग को आक्सीजन भरवाकर सौंप दिए गए हैं। बताया कि जिले में अब आक्सीजन सिलिडर और आक्सीजन कंसेंट्रेटर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी