खुदरा कारोबारी बोले, ऑनलाइन कारोबार पर बने ठोस नीति

श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग ह्लह्मड्डस्त्रद्बठ्ठद्द

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jan 2020 11:06 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2020 11:06 PM (IST)
खुदरा कारोबारी बोले, ऑनलाइन कारोबार पर बने ठोस नीति
खुदरा कारोबारी बोले, ऑनलाइन कारोबार पर बने ठोस नीति

हरदोई : केंद्र सरकार के आगामी बजट को लेकर अभी समय है। इसे लेकर व्यापारियों को बजट से काफी उम्मीदें हैं। व्यापारी कारोबार के लिए सरल प्रावधानों को लागू किए जाने की आस लगाए हैं। खुदरा कारोबारी बजट को लेकर काफी उत्साहित हैं। हालांकि अधिकतर कारोबारी ऑनलाइन कारोबार से निजात पाने के लिए सरकार से ठोस रणनीति बनाए जाने की उम्मीद लगाए हैं।

छोटे कारोबारियों का कहना है कि देश में मंदी चल रही है, इसका असर खुदरा कारोबार पर भी है। ऑनलाइन कारोबार ने व्यापारियों को जरूरत से ज्यादा परेशान कर रखा है, लोग ऑनलाइन खरीदारी पर अधिक भरोसा करते है। हालांकि अधिकांश लोग ऑनलाइन खरीदारी पर मिल रही छूट के लालच में फंसकर खुद को ठगा में महसूस करते है। इसको लेकर सरकार को जरूर उपाय सोचने चाहिए। जीएसटी की जटिल को सरल बनाने की जरूरत है, जिससे व्यापारियों के कारोबार को नई ऊंचाई तक पहुंचाया जा सके। बजट में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में और पारदर्शिता लाने की जरूरत है जिससे छोटे व्यापारियों की जिदगी में बदलाव हो सके। महिला कारोबारियों को प्रोत्साहित करने के लिए ऋण मुहैया कराने और थोक व्यापारियों को राहत पहुंचाने के उपाय किए जाने चाहिए।

..अखिलेश गुप्ता, व्यापारी बजट में ई-वे बिल सिस्टम को और आसान बनाया जाना चाहिए। रोजगार के क्षेत्र में बढ़ावा को हर संभव संभावनाओं को शामिल कर महंगाई पर काबू की दिशा में जीएसटी में टैक्स के प्रतिशत में राहत देना जरूरी है।

..प्रकाश सिंह, व्यापारी थोक व्यापारियों को टैक्स में राहत का प्रयास होना चाहिए। बजट में व्यापार को बढ़ावा के लिए जीएसटी के तहत टैक्स में कमी कर घरेलू उद्योगों को प्रोत्साहन देकर इससे युवाओं को रोजगार से जोड़ने का प्रयास होना चाहिए। छोटे-बड़े व्यापारियों को टैक्स में रियायत देकर प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

..शुभम व्यापारी

कारोबार को मंदी की मार से बचाने के लिए कारगर प्रयास किए जाने चाहिए। क्षेत्रीय स्तर पर व्यापार को बढ़ावा देने की जरुरत है। आवश्यक वस्तुओं पर टैक्स में छूट के लिए नियमों को सुलभ बनाया जाना जाना चाहिए। बड़े व्यापारियों को आयकर में छूट देकर राहत देनी चाहिए।

..विभू गुप्ता, व्यापारी

chat bot
आपका साथी