मकर संक्रांति पर लगाई गंगा में डुबकी

द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब द्वड्डद्मड्डह्म ह्यड्डठ्ठद्मह्मड्डठ्ठह्लद्ब

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Jan 2020 11:05 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2020 11:05 PM (IST)
मकर संक्रांति पर लगाई गंगा में डुबकी
मकर संक्रांति पर लगाई गंगा में डुबकी

बिलग्राम-मल्लावां : बिलग्राम के राजघाट और मल्लावां के बेरियाघाट और मेंहदीघाट पर कल्पवासियों और श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद साधुओं और कन्याओं को भोज कराया। इस पावन पर्व पर दिनभर लोगों का गंगातट पर आना जाना बना रहा। श्रद्धालु परिवारों समेत आए और स्नान कर पुण्य कमाया।

राजघाट पर स्नान करने का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया था। कल्पवास कर रहे गृहस्थों तथा साधु महात्माओं ने भोर होते ही गंगा में डुबकी लगाना शुरू कर दिया। गंगातट पर मौजूद पुरोहितों ने यजमानों को पूजन कराया। श्रृद्धालुओं ने वहां पर लगी रामनगरिया का भ्रमण कर आनंद उठाया। जगह-जगह हो रहे सत्संग में भी शामिल हुए। स्नान के बाद साधुओं तथा कन्याओं को भोज कराया। दुकानों में खरीददारी भी की।एसडीएम राम विलास यादव, सीओ शिवराम कुशवाहा तथा कोतवाल अमरजीत सिंह भी मौजूद रहे।

मल्लावां : बेरियाघाट पर क्षेत्र के अलावा दूरदराज से आकर साधू संत एक माह तक रुककर कल्पवास करते हैं। मकर संक्रांति के पर्व पर सुबह होते ही कल्पवासियों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर घाट पर पूजन कर भजन कीर्तन कर पुण्य कमाया। इसके अलावा क्षेत्रीय लोगो ने गंगा में स्नान कर श्रद्धालुओं ने संतों को खिचड़ी दान की। बरियाघाट तक सड़क न होने से व बीच में पानी भरे होने के चलते श्रद्धालुओं को घाट तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ता था। चौकी इंचार्ज राघौपुर मुईन अहमद खां ने जेसीबी मशीन मंगवाकर सड़क बनवाई। जिससे श्रद्धालुओं को घाट तक पहुंचने में आसानी हो गई। वहीं चैयरमैन अंकित जायसवाल और विशाल जायसवाल की ओर से खादी आश्रम के सामने भोला सिंह, नरेश वर्मा की ओर से चौराहा के निकट खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया। खिचड़ी भोज में समाजसेवी विशाल जायसवाल ने राहगीरों को खिचड़ी का प्रसाद वितरित किया। राहुल गुप्ता, लालू, सिद्धार्थ जायसवाल, अवधेश आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी